Event More News

जिले में बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों को रोजगार में नियोजित करने विभिन्न व्यावसायिक कोर्स में दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण, कौशल प्रशिक्षण के जरिये सर्वाधिक 151 युवाओं को मिले ऑफर लेटर, 175 युवा ले रहे ट्रेनिंगमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी जिला प्रवास के दौरान बेरोजगार युवाओं को नियोजित करने सरगुजा प्रशासन की पहल की कर चुके हैं सराहना

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 14 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने और आगे की पढ़ाई के लिए सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत की गयी है। योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को भत्ता देने के साथ ही उन्हें रोजगार से जोड़ने हेतु भी प्रयास किये जा रहे हैं।
ऐसी ही कहानी है सरगुजा जिले के बेरोजगार युवक निखिल सिंह, सुनील और रामनाथ की। पढ़ाई के बाद सबसे बड़ी चिंता नौकरी की होती है और अब मुझे वो मिल गई। शासन की बेरोजगारी भत्ता योजना से काफी मदद मिलो, यह कहना है जिले के विकासखण्ड उदयपुर के ग्राम बिशुनपुर निवासी निखिल सिंह का। शासन के निर्देशानुसार बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों को भत्ता देने के साथ ही उन्हें रोजगार से जोड़ने हेतु भी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में कौशल विकास अंतर्गत जिले के लाइवलीहुड कॉलेज में असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे निखिल को 11 हजार रुपए की नौकरी का जॉब ऑफर लेटर मिल गया है, जिससे अब वे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं। वे शासन की बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत हितग्राही भी हैं। इसी प्रकार प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा सुनील टोप्पो एवं रामनाथ सिंह मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद करते हुए बताते हैं कि उन्हें जॉब ऑफर लेटर प्राप्त होने के बाद अब भविष्य की चिंता नहीं है।
गौरतलब है कि सरगुजा जिले में अब तक सर्वाधिक 151 बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों को ऑफर लेटर प्रदान किया जा चुका है। अपने जिला प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी सरगुजा जिला प्रशासन की सराहना कर चुके हैं। प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा 50 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे।
कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिले में रोजगार मेला आयोजित कर युवाओं की विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के द्वारा काउंसलिंग की जा रही है। जिसके माध्यम से अब तक 151 हितग्राहियों को जॉब ऑफर लेटर प्रदान किया जा चुका है। वहीं बेरोजगारी भत्ता प्राप्त 175 हितग्राहियों को वर्तमान में विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसमें सीविंग मशीन ऑपरेटर में 30 युवा, असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन में 20, एकाउंट्स असिस्टेंट में 40, डोमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर में 60, सोलर पंप टेक्नीशियन में 25 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।