Event More Newslocal newsRecent News

बीईओ बगीचा ने शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों को किया मोटीवेट,एवं हाथी प्रभावित क्षेत्रों से आने जाने वाली छात्राओं को सावधान रहने का दिया विशेष सलाह….

बगीचा ( जशपुर ) । वर्तमान भारत ।

कोमल ग्वाला की रिपोर्ट

जशपुर -: विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी बगीचा श्री मनी राम यादव के दारा कन्या उ.मा. वि.बगीचा का अवलोकन कर छात्राओं एवं शिक्षक / शिक्षकाओं को परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करने हेतु मोटिवेट किया गया। इनकी motivation से पहले भी कई संस्था के छात्र, छात्राओं ने परीक्षा में अच्छा परिणाम हासिल की है । इन्होंने विद्यालय में उपलब्ध समस्त संसाधनों की विस्तृत जानकारी प्राप्त किया सभी कक्षाओं का अवलोकन कर अत्यधिक बरसात से निर्मित स्थिति की जानकारी छात्राओं से ली गई एवं दूर से आनी वाली बच्चियों को नदी – नालों से बचाव का टिप्स बताया गया एवं हाथी प्रभावित क्षेत्रों से आनी वाली छात्राओं को विशेष सलाह दी गई तथा एक साथ ग्रुप में आने एवं जाने की सलाह दी गई। इनके द्वारा रसायन, भौतिकी एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला का अवलोकनकिया गया। प्रयोगशाला में बच्चों को प्रयोगिक कार्य करते पाकर आश्वस्त हुए।

इनके द्वारा कक्षा 12 वीं जीव विज्ञान की छात्राओं को NEET (National Eligibility cum Entrance Test.) की तैयारी के विषय में विस्तृत जानकारी दिया गया। छात्राओं की मांग पर NEET की तैयारी हेतु पुस्तकों का सेट एक सप्ताह के अन्दर लाइब्रेरी में उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। प्री.मै. कन्या छात्रावास एवं पोस्ट मै कन्या छात्रावास में कुल 111 छात्राएं उपस्थित पायी गई जिसमें से 30 छात्राओं में (आईफ्लू कजीक्टीवाईटीस ) conjunctivitis की बिमारी पाया जाने पर तत्काल बगीचा के बीएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बगीचा से सम्पर्क कर छात्राओं के स्वास्थ्य जांच हेतु टीम भेजने का निवेदन किया जिस पर बगीचा बीएमओ के द्वारा तत्काल मौके पर ही टीम भेजकर छात्राओं का इलाज कराया गया। परिसर में स्थित कन्या मा.भा. का अवलोकन करने पर कक्षाएं संचालित पाई गई ।संस्था की दर्ज संख्या 375 है एवं आज की उपस्थिति 207 पाई गई। छात्राओं द्वारा बताया गया कि मध्यान्ह भोजन संचालित है। संस्था की कुल दर्ज संख्या 175 है आज की उपस्थिति 113 हैं छात्राओं के द्वारा बताया गया कि दो दो सेट स्कूल यूनिफार्म दिया गया है एवं सभी कक्षाओं की छात्राओं को सभी विषय की पुस्तकें प्रदाय की गई है। कक्षाओं की नियमित संचालन एवं अतिरिक्त कक्षाएं लगाये जाने की जानकारी भी छात्राओं के द्वारा बतायी गई है। सभी शिक्षकों के द्वारा शिक्षक डायरी का संधारण करना पाया गया एवं सभी छात्राओं को भी प्रतिदिन डायरी लिखवाया जा रहा हैं एवं पर्याप्त गृह कार्य दिया जा रहा है। संस्था में कमरों की संख्या पर्याप्त है एवं छात्राओं के बैठने हेतु डेस्क बैंच भी पर्याप्त है। अवलोकन अंतिम चरण में स्टॉप से चर्चा कर संस्था की उत्तरोत्तर उन्नति के लिए कार्य योजना बनाकर इस अवसर पर संस्था के प्राचार्या श्रीमती राजकुमारी खलखो एवं संस्था के कई शिक्षक , शिक्षिकाएं उपस्थित थीं।