Latest:
जानकारीदेशविदेशविविध

30 मार्च का इतिहास : महात्मा गांधी ने रॉलेट एक्ट के विरोध की थी घोषणा…प्रसिद्ध गीतकार आनंद बक्शी का निधन…राजस्थान मना रहा है अपना 75वां स्थापना दिवस…जानें आज का रोचक इतिहास


History 30 March :- 30 मार्च ये वो तारीख है जब भारत का पश्चिमी राज्य राजस्थान अपना ‘स्थापना दिवस’ मनाता है. आज से करीब 75 साल पहले 22 रियासतों को मिलाकर राजस्थान राज्य बनाया गया था. क्षेत्रफल के दृष्टि से ये देश का सबसे बड़ा राज्य, जबकि जनसंख्या के दृष्टि से सातवां सबसे बड़ा राज्य है. इसकी राजधानी जयपुर को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने बसाया था. राजस्थान देशभर में अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए बेहद ख़ास माना जाता है.

इतिहास के दूसरे अंश में बात भारत के मशहूर फिल्म निर्माता ‘सत्यजीत रे’ की करेंगे. 30 मार्च साल 1992 में आज ही के दिन ‘सत्यजीत रे’ को ऑस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट मानद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. बता दें इसी साल उन्हें ‘भारत के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया था. अपने फिल्मी करियर में कुल 37 फिल्में बनाने वाले सत्यजीत रे की यादगार फिल्मों में पाथेर पांचाली, अपराजितो, अपूर संसार और चारूलता शामिल है.

इतिहास के तीसरे अंश में बात पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की करेंगे. 30 मार्च साल 1981 ये वो दिन थे जब रोनाल्ड रीगन पर वॉशिंगटन में जानलेवा हमला किया गया था. इस हमले में रीगन पर हमलावर ने छह गोलियां चलाई थीं. बता दें जॉन हिंकले जूनियर नाम के एक सिरफिरे ने जूडी फोस्टर की फिल्म ‘टैक्सी ड्राइवर’ से प्रेरित होकर ये हमला किया था.

देश-दुनिया में 30 मार्च का इतिहास

2003: लंदन में श्रीगुरु सिंहसभा गुरुद्वारा संगत के लिए खोला गया.

2002: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II की मां एलिजाबेथ-I का 101 साल की उम्र में निधन हो गया.

2005: मशहूर कार्टूनिस्ट और लेखक ओवी विजयन का निधन हुआ.

2002: प्रसिद्ध गीतकार आनंद बख्शी का निधन.

1997: कांग्रेस ने 10 महीने पुरानी केंद्र की एचडी देवगौड़ा सरकार से समर्थन वापस लिया.

1982: नासा के अंतरिक्ष यान कोलंबिया ने एसटीएस-3 मिशन पूरा कर पृथ्वी पर वापसी की.

1919: महात्मा गांधी ने रॉलेक्ट एक्ट के विरोध की घोषणा की.