local newsNewsछत्तीसगढ़जानकारी

कमिश्नर सुश्री किण्डो एवं कलेक्टर ने कुनकुरी के कन्या छात्रावास एवं गिनाबहार गौठान का किया निरीक्षण

वर्तमान भारत
जशपुर छत्तीसगढ़

सरगुजा संभागायुक्त सुश्री जेनेविवा किण्डो एवं कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने कुनकुरी के कंडोरा के कन्या छात्रावास में कोविड-19 के दौरान निर्मित किये गए आइसोलेशन सेंटर एवं गिनाबहार के गौठान का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री रवि राही, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री बी. के. राजपूत, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
संभागायुक्त सुश्री किण्डो ने छात्रावास का अवलोकन करते हुए वहाँ की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही वहाँ खनिज न्यास निधि से स्थापित किए गए जनरेटर मशीन का भी अवलोकन किया।
उन्होंने कहा की जिले में कोविड के तीसरे लहर की तैयारी के लिए आवश्यक तैयारी पूर्ण रखने की बात कही।
इसी प्रकार सुश्री किंडो ने गिनाबहार के द्वितीय चरण के स्वीकृत गौठान का निरीक्षण करते हुए गौठान में निर्मित जैविक खाद, विक्रय खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए लाभ के संबंध में जानकारी ली। खाद निर्माण कार्य कर रहे दुर्गा समूह की महिलाओं ने कमिश्नर को जानकारी देते हुए बताया कि गौठान में लगभग 43 क्विंटल खाद का उत्पादन किया गया है एवं लगभग 27 क्विंटल का विक्रय भी किया गया। साथ ही उनके द्वारा वहाँ मुर्गीपालन, दोना-पत्तल निर्माण मोमबत्ती, सर्फ, साबुन निर्माण जैसे अन्य आजीविका संवर्धन गतिविधियां भी किया जा रहा है।
सुश्री किण्डो ने समूह की महिलाओं को लाभ पहुँचाने के लिए विशेष कार्य करने की बात कही साथ ही महिलाओं को खाद निर्माण के साथ ही गौठान में हल्दी अदरक लहसुन सहित अन्य साग सब्जियों का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही चारागाह में भी नेपियर, मक्का, बाजरा सहित अन्य फसल लेने की बात कही। उन्होंने गौठान से लगे डबरी में भी महिलाओं द्वारा मछली पालन कर अपने आजीविका बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।