Latest:
local news

तपकरा क्षेत्र मे हाथियों ने5दिन मे 12 मकान…

तपकरा । वर्तमान भारत ।

तपकरा,जशपुर/छ़.ग..खेतों में लगी धान की फसल कट चुकी है !अब खेत और खलिहान खाली हो गए हैं !ऐसे में हाथियों का दल परेशान है! भूख मिटाने के लिए हुए ग्रामीणों की बस्तियों में धावा बोल रहे हैं !हाथियों के उत्पात से तपकरा वन परीक्षेत्र के कई गांव में ग्रामीणों की नींद उड़ा दी है! बीते 5 दिनों में उस इलाके में हाथियों ने 12 से अधिक ग्रामीणों के मकान तोड़ डाले हैं !वन विभाग का दल हर वक्त हाथियों के दल पर निगरानी बनाए हुए हैं!!

हाथियों से जान वह घर बचाने के लिए ग्रामीण इन दिनों रतजगा करने के लिए मजबूर हैं !हालांकि वन विभाग का दावा है कि हाथियों की हाल चाल की जानकारी ग्रामीणों को देकर सावधान कर रहे हैं! वन विभाग के मुताबिक बीते कुछ दिनों से तपकरा वन परिक्षेत्र में हाथियों के दो बड़े दल गौतमी और शांति डेरा जमाए हुए हैं !इन दोनों दलों को मिलाकर बुधवार 26 जनवरी को इस रेंज मे 14हाथियों का दल एक साथ ही घूम रहे थे !हालांकि रेंज से उड़ीसा और झारखंड के अंतर राज्य सीमा लगे होने के कारण हाथियों के आने-जाने का सिलसिला जारी रहता है !लेकिन हाथियों के इन दोनों दलों में कुछ छोटे हाथियों के शामिल होने के कारण गौतमी दल कुछ ज्यादा आक्रामक नजर आ रहा है! जानकारी के मुताबिक दल में बच्चों के होने पर मादा हाथी अधिक आक्रामक होती हैं !ग्रामीणों की मुसीबत का बड़ा कारण हाथियों के घरों को नुकसान पहुंचाए जाने को लेकर है ! प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों के मुताबिक शाम ढलते ही जंगल से हाथियों के बस्ती में घूमने का सिलसिला शुरू हो जाता है !संपत्ति हानि का मुआवजा देने के लिए वन व राजस्व विभाग के कर्मचारी नुकसान का आकलन रिपोर्ट तैयार करने में व्यस्त हैं!!

वन विभाग के अनुसार जशपुर वन मंडल के तपकरा वन परिक्षेत्र में 14 हाथियों के दल हैं !जिनमें 11 हाथी ग्राम हाथीबेड़ में,एक हाथी बंधा टोली,एक हाथी सहसपुर और एक हाथी तपकरा वन परिसर में है !वन विभाग की 2 टीम लगातार गश्ती करते हुए लोगों को अलर्ट कर रही है !गांव में मुनादी कराई जा रही है !ग्राम में एक टीम हाथी मित्र दल के साथ रात को हाथियों को जंगल से भगाने का लगातार कार्य कर रही है !इस टीम में 5 स्टाफ और हाथी मित्र के सदस्य लगातार निगरानी रखे हुए हैं! हाथियों के दल ने उस क्षेत्र के कईयों के मकानों को तोड़े हैं …!

🔰गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट