स्वास्थ्य

सुबह नाश्ते में लें सिर्फ ये दो चीज़ें …..दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक और बीमारियां होंगी दूर

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो सुबह का नाश्ता आपको दिन भर एनर्जी देता है। हेल्दी रहने के लिए हैल्थी ब्रेकफासट आवश्यक है। अब यहां सवाल ये उठता है कि हैल्थी ब्रेकफास्ट मे क्या शामिल किया जाय । हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए वैसे तो बहुत से फूड्स है ,मगर आज आपको सिर्फ दो चीज़ों के बारे में बताएंगे जो हैल्थ की दृष्टि से आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होंगे।

सेहत के लिए ड्राइ फ्रूट्स बेहद आवश्यक है। इनमे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।हमारे देश मे कई प्रकार के ड्राइ फ्रूट्स मिलते हैं। लेकिन आपके प्रतिदिन सिर्फ मखाने का सेवन कर हैल्थी रह सकते हैं । यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट 4 मखानों का सेवन करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं.

1. नाश्ते में मखाना खाने के फायदे

जिन लोगों को डायबिटीज होती है वह हर दिन सुबह उठ कर यदि खाली पेट 4 मखाने खाते हैं तो उनकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है.सुबह खाली पेट मखाना खाने से आपका दिल मजबूत रहता है. अगर आप को हार्ट से संबंधित कोई भी बीमारी है तो आपको मखाना जरूर खाना चाहिए यह आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है.रोज सुबह उठते ही मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए. मखाना खाने से आपका तनाव दूर हो जाता है. साथ ही इससे नींद की समस्या भी ठीक हो जाती है.कई लोगों की किडनियां बहुत कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं. मगर, इससे बचा जा सकता है अगर आप रोज मखाने खाती हैं तो इससे आपकी किडनी डिटॉक्सी फाई होती रहती है और मजबूत बनी रहती है.नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से सेहत के लिए बेहद फायदे मिलते हैं. ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. नाश्ते में रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है.

ओट्स

सुबह हैल्थी नाश्ता मे शामिल करने की जो दूसरी चीज़ है वह है – ओट्स । ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है.नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या भी नहीं होती और पेट साफ रहता है. पेट साफ रहने से किसी भी रोग के होने की संभावना नहीं रहती.ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है. इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है.ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है. ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है.