Recent News

पटवारी भर्ती एवम सिविल इंजीनियर भर्ती : तीन सौ पटवारियों की भर्ती के लिए अगले माह व्यापमं ले सकता है परीक्षा, सिविल इंजीनियर के लिए भी प्रस्ताव

रायपुर । वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ में 300 पटवारियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल को प्रस्ताव भेज दिया गया है। 10 मार्च से पहले आवेदन मंगाए जा सकते हैं। इसी तरह सिविल इंजीनियर के 400 पदों पर भी भर्ती की तैयारी है। इसके लिए भी व्यापमं के माध्यम से ही परीक्षा ली जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

10 मार्च से पहले मंगाए जा सकते है आवेदन

शिक्षाविदों का कहना है कि पटवारी के लिए शैक्षणिक योग्यता कम रहती है। इसलिए आवेदन करने वालों की संख्या अधिक रहती है। पटवारी भर्ती कितने पदों के लिए होगी? शैक्षणिक योग्यता क्या तय की गई है? परीक्षा का पैटर्न क्या होगा? अन्य जानकारियां व्यापमं को भेजी जा चुकी है। जानकारों का कहना है कि 10 मार्च से पहले आवेदन मंगाए जा सकते हैं।

पटवारी की भर्ती परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जा सकती है। सिविल इंजीनियरों की भर्ती के लिए कुछ महीने पहले व्यापमं को प्रस्ताव मिले थे, लेकिन इसमें तकनीकी खामियों की वजह से अब तक आवेदन नहीं मंगाए गए हैं। अफसरों का कहना है कि संबंधित विभाग से सिविल इंजीनियर भर्ती के लिए जानकारी मांगी गई है। सब कुछ ठीक रहा तो सिविल इंजीनियर भर्ती के लिए भी इसी महीने ही आवेदन मंगाए जा सकते हैं। इसकी तरह डॉटा एंट्री ऑपरेटर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए भी विभिन्न विभागों से प्रस्ताव मिले हैं। उन पदों के लिए भी जल्द आवेदन मंगाए जाएंगे।

इंजीनियरिंग, कृषि सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए कैलेंडर इसी माह

राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि कॉलेज समेत राज्य अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए हर साल व्यापमं से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। नए शिक्षा सत्र यानी 2022-23 के तहत भी प्रवेश परीक्षाएं होंगी। इसके लिए इस महीने ही व्यापमं से कैलेंडर जारी होंगे।