Latest:
Recent News

रूस – यूक्रेन युद्ध : भारतीय छात्र कीव मे हुआ गोली – बारी का शिकार

नई दिल्ली । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री वी .के. सिंह ने यूक्रेन की राजधानी कीव मे एक भारतीय छात्र को गोली लगन से घायल होने की जानकारी दी है। उन्होंने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया , “आज हमे पता चला है कि कीव छोड़कर जा रहे एक छात्र को गोली लग गई है। उसे वापस कीव ले जाया गया है ।”

विदित हो कि भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के रास्ते स्वदेश ला रहा है, जबकि सिंह, इस समय युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए उसके पड़ोसी देश पोलैंड में हैं। मंत्री के अनुसार, छात्र कीव से भागने की कोशिश कर रहा था और गोलीबारी में घायल हो गया। उन्हें कथित तौर पर शहर में वापस ले जाया गया और वह अस्पताल में हैं। पोलैंड के रेजजो हवाई अड्डे पर जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने एएनआई को यह जानकारी दी।

1,700 छात्र अभी भी यूक्रेन में

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रहा है कि कम से कम नुकसान के साथ अधिक से अधिक छात्र यूक्रेन से बाहर आ सकें। अभी करीब 1,700 छात्र अभी भी यूक्रेन से निकाले जाने का इंतजार कर रहे हैं।

6000 छात्र – छात्राओं को लाया जा चुका है

विदेश मंत्रालय के अनुसार, एक पखवाड़े पहले जारी की गई एडवाइजरी के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमा से बाहर जा चुके हैं। मंत्रालय का कहना है कि 6,000 से अधिक लोगों को घर वापस भेज दिया गया है।