Latest:
Natioal News

जब गैरेज मे मिली थीं दो लाशे और हिल गई थी सरकार ….

वर्तमान भारत । नेशनल

बात 1999 की है जब पटना के फ्रेजर रोड स्थित एक क्वार्टर के पास के एक गेरेज मे में दो लाशें मिली थीं। यह खबर शहर के साथ सियासत के गलियारों में भी फैल गई। मामला कुछ ऐसा था कि क्वार्टर का गैराज सत्ताधारी सरकार से जुड़े शख्स से संबंधित था। यहां एक लड़की और लड़के की लाशें मिली थी, हालांकि इस मौत के पीछे की कहानी कभी सामने नहीं आ पाई। दरअसल, हम बात कर रहे हैं पटना के चर्चित शिल्पी जैन और गौतम सिंह मामले की।

3 जुलाई 1999 को पटना के फ्रीजर रॉड स्थिर क्वार्टर नंबर 12 के पास गैराज में खड़ी मारुती कार में दो लाशें मिली। फुलवारी शरीफ इलाके का यह क्वार्टर सत्तानशीं पार्टी राजद के विधायक साधू यादव से संबंधित था, जिनका सरकार में सीधा दखल हुआ करता था। गैराज में लाश मिली जिनकी पहचान शहर के बड़े कपड़ा कारोबारी की बेटी शिल्पी और राजद के करीबी रहे बीएन सिंह के बेटे गौतम सिंह के तौर पर हुई।

इस दौरान कहा यह भी गया कि घटना को 2 जुलाई को अंजाम दिया गया था। पुलिस के हाथ से केस बिगड़ा, फिर भारी दबाव के बीच सितंबर 1999 से सीबीआई ने जांच शुरू की। सीबीआई अधिकारियों ने जांच के दौरान विधायक से उनका डीएनए/ब्लड सैम्पल मांगा ताकि शिल्पी के डीएनए से मिलान किया जा सके। लेकिन विधायक ने सैम्पल देने से मना कर दिया।

हालांकि, शिल्पी के डीएनए रिपोर्ट और फॉरेंसिक रिपोर्ट से पता चला कि मौत से पहले उसके साथ एक से ज्यादा लोगों ने बलात्कार किया था। हालांकि, कभी भी बलात्कार से जुड़े आरोपियों के पहचान सामने नहीं आई। वहीं, सीबीआई ने भी चार साल बाद अदालत में रिपोर्ट पेश कर इस मामले को आत्महत्या बताया। इसके अलावा, लड़की के कपड़ों पर सीमन के दाग को पसीना बताया।

कई सालों बाद 2006 में शिल्पी के भाई ने भी इस केस को खुलवाने और जांच करवाने की कोशिश की लेकिन उसका अपहरण कर लिया गया। उसके बाद से कभी भी इस केस को लेकर किसी ने आवाज नहीं उठाई। ऐसे में आज तक बिहार का यह बहुचर्चित मामला अनसुलझा ही रहा और आखिरी तक इसे आत्महत्या ही करार दिया गया।