Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ समाचार :अब पशुपालकों से गोमूत्र खरीदने की घोषणा की छत्तीसगढ़ सरकार ने…जाने क्या है इसकी योजना…

रायपुर !वर्तमान भारत !छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार में अपनी अनूठी गाय के गोबर योजना के साथ आने के बाद गुरुवार को पशुपालकों से गोमूत्र खरीदने की घोषणा की है! यह देश में अपनी तरह की पहली योजना है इसका उद्देश्य ग्रामीण लोगों की आय को बढ़ाना और बेहतर गाय संरक्षण सुनिश्चित करना है !

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के राजपुर में चल रहे “मीट एंड ग्रीट” (भेंट मुलाकात) विशाल जनसंपर्क कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य सरकार द्वारा खरीदे गए गोमूत्र को परिष्कृत किया जाएगा और दवाओं के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा !उन्होंने कहा कि यह देश में अपनी तरह की पहली योजना होगी !जिससे महिलाओं सहित ग्रामीण आबादी को सीधे तौर पर फायदा होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी !इस कदम से गौ संरक्षण भी बेहतर होगा !

25 जून 2020 को अनूठी “गोधन न्याय योजना” शुरू करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य था! राज्य अब पशु पालकों से 2 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से गाय का गोबर खरीद रहा है! इस प्रकार प्राप्त गोबर का उपयोग जैविक खेती के लिए वर्मी कंपोस्ट तैयार करने के लिए किया जा रहा है !

यूपी ने भी दिया यह संकेत

छत्तीसगढ़ द्वारा इस योजना को शुरू करने के बाद ,उत्तर प्रदेश ने यह भी संकेत दिया कि वह उस राज्य में आवारा पशुओं की बड़ी समस्या से निपटने के लिए गाय के गोबर की खरीद के लिए एक योजना शुरू करेगा..!