Latest:
Natioal News

आरआरवीयूएनएल के सीएमडी सरगुजा प्रवास पर, कलेक्टर से की सौजन्य मुलाकात

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ,( उप संपादक)

राजस्थान राज्य में अंधकार की स्थिति निर्मित न हो इस उद्देश्य से आज राजस्थान राज्य विद्युत् उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर आर के शर्मा आज सरगुजा प्रवास पर जिला मुख्यालय अंबिकापुर का दौरा किया। उन्होंने सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा तथा पुलिस अधीक्षक से सौजन्य मुलाकात कर राजस्थान राज्य के बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी से उत्पन्न बिजली कटौती अंधकार की स्थिति की समस्या पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कलेक्टर झा से परसा खदान की सभी अड़चनों को दूर कराकर जल्द से जल्द खदान शुरू करने में सहायता के लिए अनुरोध किया। उन्होंने बताया की राजस्थान राज्य में उपस्थित लगभग 4340 मेगावॉट के ताप विद्युत संयंत्रों में अब कुछ ही दिनों का ही कोयला शेष बचा है और अगर कोल आपूर्ति समय पर नहीं हुई तो ब्लैकआउट की स्थिति भी निर्मित हो सकती है। आर आर वी यू एन एल के तीनों खदान परसा ईस्ट केते बासेन (पी ई के बी), परसा और केते एक्सटेशन में से फिलहाल पी ई के बी में ही कोयला उत्पादन जारी है वहीं अन्य दो की प्रक्रियाओं में अभी कई अड़चनों के कारण खनन शुरू नहीं हो पा रहा है।

सी एम डी शर्मा ने पत्रकारों को दिए जवाब में कहा कि,” कुछ लोगों द्वारा इसका विरोध की वजह से हमारे परसा ईस्ट के द्वितीय फेज और परसा कोल ब्लॉक के लिए मिली सभी कानूनी अनुमतियां के बाद भी खनन शुरू नहीं हो पा रहा है। इसलिए उन लोगों को उचित माध्यमों से वार्तालाप करके समझाना चाहिए। पी ई के बी खदान के द्वितीय फेज के खनन की अनुमति मार्च 25 को प्रदान की गयी है। और अगर राजस्थान के 4340 मेगावाट के यूनिटों के लिए जून के प्रथम सप्ताह तक कोयला नहीं मिल पाया तो राजस्थान में अंधकार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अतः इसे जल्द ही शुरू कराने हेतु कलेक्टर से अनुरोध किया है।”

उन्होंने ने बताया कि लोगो को समझाना चाहिए की इससे आदिवासियों का भी फायदा है। अभी हम 100 बिस्तरों का एक अस्पताल खोलने जा रहे है जिससे सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होगी वहीं वर्तमान में चल रहे विद्या मंदिर को कक्षा 12 तक की सुविधा मिलने जा रही है। साथ ही कई तरह के विकास कार्यों से सभी को बहुत फायदा मिलता रहेगा। इस सबसे वहां के निवासी काफी खुश हैं।

उल्लेखनीय है कि इस सिलसिले में राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा द्वारा भी छत्तीसगढ़ में अपने समकक्ष अधिकारी अमिताभ जैन को पत्र के द्वारा घंटो बिजली कटौती की समस्या को बताते हुए सरगुजा जिले में आवंटित परसा कोल ब्लॉक से संबधित सभी अड़चनों को शीघ्र दूर कराने का अनुरोध किया है।

चूँकि परसा कोल परियोजना के कुछ ग्राम सूरजपुर जिले के अंतर्गत भी आते हैं, अतः उन्होंने आज यहां भी जिले के कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा से भी मुलाकात कर परियोजना के बाधाओं को जल्द दूर करने का अनुरोध किया।

मुलाकात के पश्चात कलेक्टर श्री झा ने मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए इसका समाधान जल्द से जल्द कर लेने का आश्वासन दिया। वहीं आरा ने भी मामले की जांच करा कर त्वरित निर्णय लेने की बात कही।