Event More NewsNatioal NewsRecent Newsजानकारीदेशविदेशविविध

History 19 April : आज ही हुई थी भारत के अंतरिक्ष सफर की शुरुआत…भारत की प्रसिद्ध एथलेटिक्स खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज का जन्म..भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर टेस्ट क्रिकेट सीरीज थी जीती…देखें आज का रोचक इतिहास


History 19 April :- आज ही के दिन 1975 में भारत के अंतरिक्ष सफर की शुरुआत हुई थी, जब भारत ने अपना पहला सैटेलाइट ‘आर्यभट्ट’ अंतरिक्ष में लॉन्च किया था. भारत के पहले सैटेलाइट का नाम महान खगोलविद और गणितज्ञ आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया था.

‘आर्यभट्ट’ की लॉन्चिंग के बाद भारत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अंतरिक्ष के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल हो गया. अब तो आलम ये है कि दुनिया के कई देश अंतरिक्ष में अपने सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए भारत के ISRO की मदद लेते हैं.

अमेरिका में स्वतंत्रता आंदोलन शुरू हुआ था

आज ही के दिन 1775 में अमेरिका के स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत हुई थी. उस समय अमेरिकी महाद्वीप पर इंग्लैंड का कब्जा था. अंग्रेजों ने इस महाद्वीप पर 13 कॉलोनियां स्थापित की थीं. 1775 से 1783 तक चले आजादी के संघर्ष में इन 13 कॉलोनियों ने अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. आखिरकार इन्हें स्वतंत्रता मिली और संयुक्त राज्य अमेरिका का गठन हुआ.

इस क्रान्ति में अमेरिकी सेना का नेतृत्व जनरल जॉर्ज वॉशिंगटन ने किया था, जो बाद में 1789 में अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने. उन्हें वर्तमान अमेरिका का राष्ट्र-निर्माता कहा जाता है.

महान वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन का हुआ था निधन

साल 1859 में ‘ओरिजिन ऑफ स्पीशीज’ नाम की एक किताब छपी जिसने दुनिया के बारे में सोच बदल दी. इस किताब पर उस वक्त बेहद हंगामा हुआ. किताब ने धार्मिक मान्यताओं को बुरी तरह खारिज किया था. किताब ने दावा किया था कि विज्ञान के तथ्यों के मुताबिक दुनिया किसी चमत्कार से नहीं बनी. इस किताब के लेखक थे चार्ल्स डार्विन. पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत और विकास के बारे में डार्विन ने वैज्ञानिक दृष्टिकोण और तथ्यों के आधार पर जिन थ्योरीज को दिया, उन्होंने कई मान्यताओं को हिला दिया था.  आज ही के दिन 1882 में इस महान वैज्ञानिक ने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

19 अप्रैल के दिन देश-दुनिया के इतिहास में हुईं महत्वपूर्ण घटनाएं

2011: क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ क्यूबा की केन्द्रीय समिति में 45 वर्षों तक बने रहने के बाद इस्तीफा दिया था.

2008: पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम 2000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाले प्रक्षेपास्त्र शाहीन-2 का सफल परीक्षण किया.

2007: द विजार्ड ऑफ आईडी सीरीज के कार्टूनिस्ट ब्रैंड पार्कर का निधन.

2005: जर्मनी के कार्डिनल योसिफ रान्सिंगर रोमन कैथोलिक चर्च के नए पोप चुने गए.

1977: भारत की प्रसिद्ध एथलेटिक्स खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज का जन्म.

1972: बांग्लादेश राष्ट्रमंडल का सदस्य बना.

1971: भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर टेस्ट क्रिकेट सीरीज जीती.

1936: फिलस्तीन में यहूदी विरोधी दंगे शुरू हुए.

1933: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सैयद हसन इमाम का निधन.

1919: अमेरिका के लेस्ली इरविन ने पैराशूट से पहली बार छलांग लगाई.

1864: पंजाब के प्रसिद्ध आर्य समाजी नेता, समाज सुधारक और शिक्षाविद महात्मा हंसराज का जन्म.

1451: बहलोल लोदी ने दिल्ली पर कब्जा किया.