Latest:
Politicsछत्तीसगढ़जानकारीराजनीती

CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में पहले चरण का चुनाव आज…जाने कहां-कहां होगी वोटिंग…11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में होगी कैद…पढ़ाई पूरी खबर



रायपुर :- छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर छत्तीसगढ़ की जनता उत्साहित है. राज्य में आज यानी 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. बस्तर लोकसभा क्षेत्र 8 विधानसभा क्षेत्रों कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, बस्तर और जगदलपुर को मिलाकर बना है.

उल्लेखनीय है कि, कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि, बस्तर और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 5 बते तक वोटिंग होगी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 1961 मतदान केन्द्रों में मतदान होगा. 811 मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग होगी. बस्तर के 30 से अधिक वीआईपी अलग-अलग बूथों पर मतदान करेंगे.

बता दें कि, आज 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा. मतदान के मद्देनजर 80 हजार सुरक्षा बल चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं. चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए 11 पहचान पत्रों को मान्यता दी है. ये पहचान पत्र दिखाकर लोग वोट कर सकते हैं. इन पहचान पत्रों में आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, फोटो युक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी बीमा, स्मार्ट कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज सहित अन्य दस्तावेजों को मान्य किया गया है. बता दें, मतदान केन्द्रों में मॉकपोल हो चुका है.

सुकमा के सारे मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील

दरअसल, सुकमा में 234 मतदान केंद्र में सुबह 7 बजे से मतदान होगा. यहां 172278 वोटर वोट करेंगे. यहां सभी मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं. कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा अपने गृहग्राम में वोड डालेंगे. प्रथम चरण के मतदान के लिए बस्तर लोकसभा क्षेत्र में मतदान दलों को हेलीकाप्टर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया. बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत जिला बीजापुर, सुकमा और नारायणपुर में 56 मतदान दलों को हेलीकाप्टर से रवाना किया गया. 17 अप्रैल को जिला बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और नारायणपुर में 100 मतदान दलों को हेलीकाप्टर के माध्यम से रवाना किया गया.

इतने मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

फिलहाल, बस्तर लोकसभा के लिए 8 विधानसभा में कुल 1957 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा मतदान केंद्र दंतेवाड़ा जिले में हैं. यहां 273 केंद्र है. वहीं सबसे कम 212 मतदान केंद्र बस्तर विधानसभा में हैं. इसके अलावा नारायणपुर में 265, जगदलपुर में 247, कोण्डागांव में 242, चित्रकोट में 240, बीजापुर में 245 और कोंटा में 233 केंद्र बनाए गए हैं. इस बार 234 केंद्रों की शिटिंग भी की गई है.