Latest:
local news

जनप्रतिनिधि सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने किया योगाभ्यास

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर:-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिकों ने योगाभ्यास किया। आर्ट ऑफ लिविंग एवं पतंजलि योग समिति के आचार्यां के मार्गदर्शन में अनुलोम-विलोम सहित योग के विभिन्न्न आसनों का अभ्यास किया गया। प्रातः 7 बजे शुरू हुआ योगाभ्यास करीब 1 घण्टे तक चला। इस अवसर पर नित्य योग कर शरीर को स्वस्थ रखने और सकारात्मक ऊर्जा को समाज उत्थान में लगाने का संकल्प लिया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा कि आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में योग का महत्वपूर्ण स्थान है। शरीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए योगाभ्यास करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपने व्यस्त दिनचर्या में प्रतिदिन सुबह एक घण्टा योगाभ्यास के लिए जरूर निकलें। योग के प्रति जनजागरूकता के लिए जनप्रतिनिधि को आगे आना होगा।


राज्यसभा सांसद श्री रामविचार नेताम ने योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पूरे विश्व मे आज के दिन को योग दिवस के रूप में मना रहे है। योग से शरीर और मन को निरोग बनाया जा सकता है। अपने दिनचर्या में योग को अपनाएंगे तो स्वस्थ रहने के साथ सकारात्मक ऊर्जा से काम करेंगे जिससे समाज का भला होगा। योग को घर-घर तक ले जाएं ताकि योग की महत्ता को लोग जाने। उन्होंने कहा कि ’करें योग रहें निरोग’ की भावना से योग को आज ही से शुरू कर दें।
प्रभारी कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कहा कि योग का इतिहास करीब 10 हजार वर्ष का है। यह हड़प्पा संस्कृति से जुड़ा हुआ है। आज के युवा केवल फिजिकल फिटनेस में ज्यादा ध्यान दे रहे है जबकि मानसिक फिटनेस भी उतनी ही जरूरत है। दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल कर मानसिक तनाव को दूर कर सकते है। कई बीमारियों को काबू में कर सकते हैं।
ग्रामीण और मनरेगा श्रमिको ने भी किया योग- जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही सभी विकासखंड मुख्यायल, ग्राम पंचायतों एवं मनरेगा कार्य स्थल पर योगाभ्यास किया गया जिसमें ग्रामीण और श्रमिक शामिल होकर योग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।
जिला स्तरीय योगाभ्यास में इस अवसर पर छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल, कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्रीमती संध्या रवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं छात्राएं शामिल हुए।