Recent News

इस राज्य में शनिवार को “बैगलेस डे” का फैसला …बच्चे बिना बस्ते के जाएंगे स्कूल… क्या-क्या गतिविधियां होंगी… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के स्कूलों को शनिवार को “बैगलेस डे” करने का फैसला किया है ।”बैगलेस डे” में बच्चे बिना बस्ते के स्कूल जा सकेंगे और इस दिन स्कूलों में योग ,व्यायाम, खेलकूद ,सांस्कृतिक गतिविधियां आदी कराई जाएंगी ।राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि “बैगलेस डे” के दिन स्कूलों में शनिवार को प्रार्थना के बाद अलग-अलग समय में खेल ,व्यायाम, योग ,एक दूसरे से सीखना तथा सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियां होंगी ।पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में कला -शिक्षा ,मूल्य- शिक्षा ,साहित्यिक- सांस्कृतिक, गतिविधियां ,खेल प्रतियोगिता ,योग, व्यायाम ,आदि कराई जाएंगी।

प्रत्येक प्राचार्य को अपने स्कूल के लिए माह के प्रत्येक शनिवार की गतिविधियों को पुर्वयोजना बनाने और इसे नोटिस बोर्ड पर लिखने के लिए कहा जाएगा ।शनिवार की विभिन्न गतिविधियों में विद्यार्थियों द्वारा किए गए या बनाए गए कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि स्कूली बच्चे हर शनिवार को अब खेल -खेल में पढ़ाई करेंगे ।व्यवहारिक और अपने आसपास के माहौल से स्कूली शिक्षा को रोचक बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है।

शनिवार को स्कूलों में खेलकूद, व्यायाम, योग, सांस्कृतिक गतिविधियां, कराई जाएंगी! इस नए कदम से बच्चों में स्कूल जाने के प्रति मन में रुचि जागृत होगी ।वही उन्हें स्कूल से जोड़े रखने में भी मदद मिलेगी ।बच्चों को स्कूली शिक्षा ज्ञानवर्धक के साथ मनोरंजक भी लगेगी..।