Latest:
Recent News

छत्तीसगढ़ समाचार :गोधन न्याय योजना के तहत किन-किनको मुख्यमंत्री बघेल ने 10 करोड़ 84 लाख रुपये किए ऑनलाइन जारी… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत! सीएम बघेल ने आज रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में हुई वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचने वाले पशुपालकों, स्व सहायता से जुड़ी महिला समूह ग्रामीणों और गोठान समितियों को 10 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि ऑनलाइन जारी की।

जानकारी के अनुसार 15 जून से 30 जून तक राज्य के गोठानों में पशु पालकों, किसानों ,ग्रामीणों, भूमिहीनों से क्रय किए गए गोबर के बदले में 3.69 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया ।आज गौठान समितियों को 4.31 करोड़ और महिला समूहों को 2.84 करोड रुपए की राशि भुगतान की गई ।

गौठान में गोबर बेचने वाले ग्रामीणों और पशुपालकों को अब तक गोबर के बदले में 150.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है ।गौठान समितियों एवं महिला स्व सहायता समूह को अब तक 143.19 रुपए का भुगतान किया जा चुका है ।

गोधन न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के गौठानों में 2 रुपए किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है । गोधन न्याय योजना से 2,11,000 से अधिक ग्रामीण, पशुपालन ,किसान ,लाभान्वित हो रहे हैं ।गोबर बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित करने वालों में 45.97% संख्या महिलाओं की है। इस योजना से 1,33,000 से अधिक भूमिहीन परिवार लाभान्वित हो रहे हैं ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर जिले के पोटगांव गौठान, कोण्डागांव के बोलबोला गौठान, बलौदा बाजार के पुरैना खपरी गौठान,दुर्ग के मोहलई गौठान एवं रायगढ़ के बंसिया गौठान के हितग्राहियों को अनुदान राशि जारी की..।