Latest:
local news

कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की समीक्षा

शासन के महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना का बेहतर क्रियान्वयन करें -कलेक्टर

आवर्ती चराई गौठानों में कार्य में प्रगति लाने कलेक्टर ने दिए निर्देश

सूरजपुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक )

i

सूरजपुर:-प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत जिले के गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व विक्रय को लेकर कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने वन विभाग, कृषि विभाग, जिला पंचायत के अधिकारियों एवं नगरीय क्षेत्र के सीएमओ की बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने बैठक में वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आवर्ती चराई गौठानों में जल्द से जल्द गोबर खरीदी, खाद निर्माण और विक्रय शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को शासन के महत्वाकांक्षी योजना अंतर्गत आवर्ती चराई योजना के बेहतर क्रियान्वयन करने निर्देशित किया है।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने गौठानों में वर्मी खाद निर्माण में तेजी लाने और तदनुसार विक्रय सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने जिले के सभी सक्रिय गौठानों में प्रतिदिन गोबर खरीदी शुरू करने और पोर्टल में रोजाना एंट्री करने के निर्देश दिए। साथ ही त्रुटिपूर्ण एंट्री के सुधार के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत को निर्देशित किया। जिले के सभी आवर्ती चराई गौठानों में भी शीघ्रता से गोबर खरीदी व बिक्री प्रारम्भ करने के कार्ययोजना तैयार करने के कहा। उन्होंने वन विभाग द्वारा आवर्ती चराई के कार्य में प्रगति के धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की।उन्होंने कहा कि वन क्षेत्रों में चयनित स्थानों पर आवर्ती चराई योजना के अंतर्गत पशुओं के लिए पीने का पानी, खाने के लिए चारे की व्यवस्था उपलब्ध कराना एवं आवर्ती चराई क्षेत्र के स्थानीय लोगों को आयमूलक गतिविधि जैसे गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, कुक्कुट पालन, सुअर पालन, साग-सब्जी उत्पादन, बकरी पालन आदि के माध्यम से उनके जीविकोपार्जन को सुदृढ़ एवं उनके आय में वृद्धि करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने गौठान में मूलभूत अधोसंरचना के सभी कंपोनेंट शेड निर्माण कार्य को पूर्ण कर शीघ्र गतिविधियां प्रारंभ करने निर्देशित किया।वन विभाग अंतर्गत स्वीकृत आवर्ती चराई केंद्रों में मवेशियों के लिए आराम करने एवं ठहरने के लिए अस्थाई शेड एवं चबूतरा का निर्माण किया जाता है।

कलेक्टर ने नगरी क्षेत्र में संचालित गौठान के कार्यों की समीक्षा की तथा नियमित गोबर खरीदी करने, वर्मी कंपोस्ट निर्माण करने एवं विक्रय करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देशित किया। समीक्षा बैठक में डीएफओ श्री संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, जनपद पंचायत सीईओ डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी, श्री उत्तम रजक, संजय राय, मोहम्मद निजामुद्दीन, मनरेगा एपीओ डॉ. के एम पाठक, कृषि विभाग अधिकारी एवं नगरी क्षेत्र के सीएमओ उपस्थित थे। कलेक्टर सुश्री आरा ने गौठान में फलदार, औषधि युक्त पौधे जैसे मोरिंगा, आम, लीची, अमरूद, कटहल, नीम आदि पौधे लगाने निर्देशित किया तथा वन विभाग को सभी जरूरी पौधे उपलब्ध कराने कहा है।