Latest:
Popular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीशिक्षा

CG Breaking : छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट…परीक्षार्थियों में बालिकाएं अधिक…जाने कब आएगा परीक्षा परिणाम?..पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं दे चुके छात्रों का इतंजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट आया है।

छत्तीसगढ़ बोर्ड का परिणाम 10 मई के आसपास जारी होने की संभावना है। जिन बच्चों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी है, वे अपना रिजल्ट छत्तीसगढ़ बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in और एनआइसी की वेबसाइट results.cg.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा देने वाले छह लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। बतादें कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है। अधिकारी माशिमं के गुप्त कक्ष में कम्प्यूटर से अंकसूची बनाने में जुटे हैं।

बता दें कि, इस वर्ष मूल्यांकन के लिए छत्तीसगढ़ में 36 केंद्र बनाए गए थे, जहां 18 हजार शिक्षकों ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की। 23 मार्च को परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का कार्य शुरू किया गया जो 16 अप्रैल को पूरा हो गया। अंकसूची बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। दोनों कक्षाओं का परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा।

परीक्षार्थियों में बालिकाएं अधिक

ज्ञात हो कि, वर्ष 2023-24 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में बालिकाओं की संख्या अधिक रही। 10वीं की परीक्षा में 1,58,246 बालक शामिल हुए और बालिकाओं की संख्या 1,87,275 रही। 12वीं की परीक्षा में 1,14,564 बालक शामिल हुए और बालिकाओं की संख्या 1,46,455 रही।

दरअसल, 10वीं-12वीं बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी। मूल्यांकन में लापरवाही के लिए उप मुख्य परीक्षक व मुख्य परीक्षक की जवाबदेही तय की है। परिणाम जारी करने बाद पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के मामले ज्यादा आने पर कार्रवाई की जाएगी।

फिलहाल, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने कहा, 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो गया है। परिणाम बनाने में माशिमं लगा है। परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा।