Latest:
local news

छत्तीसगढ़ समाचार :सभी स्कूलों में 1 दिन छत्तीसगढ़ी भाषा अध्ययन…आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कंप्यूटर और संस्कृत जरूरी…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़ )वर्तमान भारत ।प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश की स्कूली बच्चों के लिए तीन बड़ी घोषणाएं की है ।प्रदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने सभी स्कूलों में अब सप्ताह में 1 दिन छत्तीसगढ़ी और आदिवासी बोली कि अध्ययन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार इसके लिए शैक्षणिक सामग्री भी तैयार करवा रही है ।बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्रों में स्थानीय आदिवासी बोलियों के अनुसार और बाकी क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पाठ्यक्रम तैयार होंगे। सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई से स्थानीय भाषा को बढ़ावा मिलेगा। बच्चे छत्तीसगढ़ी भाषा से भी परिचित होंगे।

मुख्यमंत्री ने स्कूली शिक्षा में छत्तीसगढ़ी भाषा को सप्ताह में 1 दिन अध्ययन के लिए अनिवार्य कर दिया है ।वहीं भारत की संस्कृति एवं परंपरा को बढ़ावा देने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत विषय की पढ़ाई कराने की निर्देश दिए हैं। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कंप्यूटर एजुकेशन को जरूरी करने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए ।जो बालक का शारीरिक ,मानसिक और बौद्धिक विकास करें।

ज्ञात हो कि 24 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की शिक्षा पर अपनी बात जाहिर की थी ।इस दौरान उनसे लोकल भाषा में शिक्षा पर सवाल पूछे गए थे ।तब उन्होंने बताया था कि स्कूली बच्चों को शिक्षा लोकल से लेकर ग्लोबल भाषा में दी जा रही है। छत्तीसगढ़ में स्कूली बच्चों को 16 स्थानीय बोलियों व 4 पड़ोसी राज्यों की भाषाओं में शिक्षा दी जा रही है ।स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं ।और इंग्लिश मीडियम कॉलेज भी खोले गए हैं। उन्होंने स्थानीय भाषा में बच्चों को शिक्षा देने पर जोर दिया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस की मधुर बेला पर बालवाड़ी योजना की शुरुआत की ।नई शिक्षा नियम के तहत 5 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए बालवाड़ी प्रारंभ की गई है ।प्ले स्कूल की तरह बालवाड़ी से बच्चों को स्कूली माहौल के लिए तैयार किया जाएगा ।इस वर्ष 5173 बालवाड़ीयां प्रारंभ की गई है ।आने वाले वर्षों में छत्तीसगढ़ के सभी क्षेत्रों में बालवाड़ीयां खोली जाएंगी ।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवा रायपुर की सेक्टर -32 में विश्व स्तरीय आवासीय शिक्षण संस्थान का शिलान्यास किया। यहां छठवीं से बारहवीं तक कुल 700 छात्र-छात्राओं के लिए 20 एकड़ की आवासीय शिक्षण परिषर तैयार किया जाएगा