Latest:
Event More News

Big Breaking News: सरकार अपने कर्मचारियों के DA में 4 फ़ीसदी तक कर सकती है इजाफा ….. पूरी खबर

वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा

अपने DAमें इजाफा का इंतजार कर रहे, कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार शीघ्र ही कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी कर सकती है ।सरकार ने अंतिम बार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफा मार्च 2022 में की थी ।तब कर्मचारियों के डीए में 3 फ़ीसदी का बढ़ोतरी हुआ था। इससे DA 31 फ़ीसदी से बढ़कर 34 फ़ीसदी हो गया था ।फिलहाल 34 फ़ीसदी की दर से ही केंद्रीय कर्मचारियों को DA का भुगतान किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सितंबर 2022 महीने के आखिरी सप्ताह में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफा को लेकर फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि इस बार DA में 4 फीसद की इजाफा हो सकती है और सरकार कर्मचारियों को यह भेंट दशहरे से पहले दे सकती है ।केंद्रीय कर्मचारियों को 1अक्टूबर से बड़े हुए महंगाई भत्ते के साथ सैलरी मिलने की पूरी उम्मीद है।सरकारी कर्मचारियों को प्राप्त होने वाला DA उनकी वित्तीय सहायता सैलेरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है ।इस फैसले पर मुहर लगने के बाद 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।

DA में इजाफा का केंद्रीय कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं ।लेकिन सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का अपडेट नहीं हुआ है। हालांकि सरकार ने जरूर स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। जिस AICPI के आंकड़े के अनुसार जुलाई में एआईसीपीआई 129.2 अंक रहा है ।इस वजह से विश्वास जताई जा रही है कि सरकार शीघ्र ही केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फ़ीसदी का बढ़ोतरी कर सकता है।

DA में 4 फ़ीसदी अगर सरकार इजाफा का फैसला लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर किसी कर्मचारी की बेसिक वेतन 18 हजार रुपए है तो 34 फ़ीसदी के हिसाब से उसकी महंगाई भत्ता 6,120 रुपए बनता है ।वहीं 38 फ़ीसदी के अनुसार से यह बढ़कर 6,840 रुपए हो जाएगा।