जुर्म

महिला स्वास्थ्य कर्मी से छेड़छाड़ करने वाले बीपीएम के खिलाफ CMHO से भी शिकायत….. बरमकेला के एक महिला स्वास्थ्यकर्मी ने थाने में की थी शिकायत, बड़ी मुश्किल से दर्ज हुआ था अपराध, आरोपी फरार

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

रायगढ़। बरमकेला में स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर ने एक महिला स्वास्थ्यकर्मी को बहाने से घर बुलाया और छेड़छाड़ की। इस मामले में युवती ने थाने में शिकायत की थी। बड़ी मुश्किल से अपराध दर्ज हुआ। अब इस मामले में बीपीएम के खिलाफ कई महिलाकर्मियों ने भी आवाज उठाई है। सोमवार को बरमकेला क्षेत्र की कई महिला कर्मचारी सीएमएचओ से शिकायत करने पहुंचे। महिलाओं के साथ कार्यस्थल पर होने वाली प्रताड़ना को लेकर अब भी चेतना नहीं आई है। एक प्रतिशत मामलों में भी रिपोर्ट नहीं होती जबकि हर दिन महिलाएं किसी न किसी रूप में प्रताडि़त होती रहती हैं। बरमकेला क्षेत्र में तो स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक लेवल अधिकारी पर छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगा है। महिला कर्मचारी की शिकायत के अनुसार 30 अगस्त को बीपीएम केशव जायसवाल ने बहाने से अपने घर बुलाया।

युवती को अकेली पाकर उसने छेड़छाड़ शुरू कर दी। उसने शोर मचाया तो केशव ने छोड़ दिया और चुपचाप चले जाने को कहा। साथ ही किसी को कुछ बताने से भी मना किया। युवती ने अपने परिजनों और सरपंच को इसकी जानकारी दी। इसके बाद अपने भाई के साथ युवती ने बरमकेला थाने में एफआईआर कराने आवेदन दिया। पुलिस ने भी जांच कर अपराध दर्ज करने के बजाय केस को घुमाने का प्रयास किया। बताया जा रहा है कि रायपुर से एक बड़े राजनेता के दखल के बाद मामले में एफआईआर हो पाई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 323, 34, 354, 363, 366-ए, 506, 12-सीएचएल, 8-सीएचएल के तहत बीपीएम केशव जायसवाल के खिलाफ एफआईआर की है।

बताया जा रहा है कि आरोपी फरार है। इस मामले को लेकर सोमवार को साथी महिलाकर्मियों ने सीएमएचओ से शिकायत की है। उनका कहना है कि बीपीएम ने उनकी साथी कर्मचारी के साथ गलत हरकत की है। उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि आगे वह किसी को परेशान न कर सके। सूत्रों के मुताबिक सीएमएचओ ने शिकायत करने आई युवतियों को यह कहकर झिड़क दिया कि उनको काम के समय में किसने आने की अनुमति दी।

विभाग भी करवा रहा है जांच
महिला कर्मचारियों से अभद्र व्यवहार के मामलों में कोई कार्रवाई नहीं होती। बरमकेला में ही इसके पहले राजस्व कर्मचारियों ने तत्कालीन तहसीलदार अनुज पटेल पर गंभीर आरोप लगाए थे। जांच अधिकारी अब तक रिपोर्ट भी नहीं दे पाई हैं। बीपीएम वाले मामले में स्वास्थ्य विभाग ने भी जांच शुरू की है। सीएमएचओ ने बीएमओ से बीपीएम की खोजखबर करने को भी कहा है।

क्या कहते हैं केसरी


महिला कर्मचारी शिकायत लेकर आई थी। मामले की जांच विभाग भी करवा रहा है। बीपीएम ड्यूटी पर नहीं आ रहा है।
– एसएन केसरी, सीएमएचओ