local news

सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना खमगड़ा जलाशय की गेट हुई खराब…गेट की रिपेयरिंग हेतु अंबिकापुर से पहुंचे टेक्नीशियन…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

कोतबा। जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जशपुर जिले का सबसे बड़ा सिंचाई परियोजना में से एक जाने जाने वाला खमगड़ा जलाशय की बिगड़ी हुई गेट को सुधारने हेतु अंबिकापुर से टेक्नीशियन पहुंचे हैं। रविवार को टेक्नीशियन ने कर्मचारियों की सहायता से गेट की हैंडल को खोलने का काम किया।

असामाजिक तत्वों द्वारा लोहे की वजनदार वस्तु से बिना चाबी के गेट की हैंडल को तोड़ दिया गया था। जिससे गेट खुल गया था और जाम हो चुका था। बीते 17 दिनों से खमगड़ा जलाशय से निरंतर पानी बहकर बर्बाद हो रहा है।

जानकारी के अनुसार निरंतर गेट से पानी बहने के कारण जलाशय में 1 मीटर तक पानी कम हो गया है। यदि अति शीघ्र गेट का रिपेयरिंग ना किया जाए, तो इस साल की रवि की फसल के साथ ग्रीष्मकालीन धान का उत्पादन किसान नहीं कर पाएंगे। सोशल मीडिया में खबर के पश्चात विभाग ने तत्काल अंबिकापुर से टेक्नीशियन की टीम को सुधार के लिए भेज दिया है।

जल संसाधन विभाग के एसडीओ नरेंद्र सिन्हा ने बताया कि असामाजिक तत्वों द्वारा लोहे की वजनदार वस्तु से गेट की हैंडल पर ऐसा वार किया गया था। कि भीतर की चूड़ी तक टूट चुकी है।

सुधार के लिए पार्ट्स निकाल कर ले जाया जा रहा है। सुधार में 2-3 दिन का समय लग जाएगा। अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराया जाएगा।