Latest:
local news

गिट्टी क्रेशर के मनमानी और हैवी ब्लास्टिंग से ग्रामीणों के घर में पड़ रही दरारें…शिकायत के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई…पढ़ें पूरी खबर

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

सरगुजा (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले में गिट्टी क्रेशर की मनमानी और हैवी ब्लास्टिंग से ग्रामीण के घर में दरारे पड़ रहे हैं। जब भी पत्थर निकालने के लिए ब्लास्टिंग होता है तो यहां की मकान थर्राने लगते हैं। जिससे मकान की दीवारों में दरार पड़ जा रही हैं।

यहां के ग्रामीण इसकी शिकायत कई बार कर चुके हैं। इसके बावजूद कोई निराकरण नहीं निकला। हालांकि कलेक्टर अब इस मामले की जांच के बाद कार्यवाही करने की सलाह जरूर दे रहे हैं।

दरअसल, इस गांव में गिट्टी क्रेशर संचालित होता है। इस गिट्टी क्रेशर के द्वारा हैवी ब्लास्टिंग कर पत्थर निकाला जाता है। जिससे गरीबों की आशियाने हिल रहे हैं। क्रेशर संचालक की हैवी ब्लास्टिंग से केपी गांव के लोगों में जान का खतरा बना हुआ है।

घरों की दीवार फट चुकी है। यह क्रेसर संचालक किसी भी वक्त ब्लास्टिंग कर देते हैं। ग्रामीणों का कहना है सबसे ज्यादा खतरा रात को होता है। रात को जान हथेली पर रखकर सोना पड़ता है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने कई दफा जिम्मेदार अधिकारियों को दिए। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

इस गांव में संचालित गिट्टी क्रेशर से महज 1 किलोमीटर दूरी में ऐसा लगभग 30 घर सबसे ज्यादा प्रभावित है। हैवी ब्लास्टिंग से जिनके घरों में दरारें हो गए हैं। सरगुजा कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्या पर खनिज और राजस्व अधिकारी को जांच के निर्देश दिए और कार्यवाही करने की बात कही है।