Latest:
Event More News

गर्मी आया,घरों में है सीलिंग फैन… धूं-धूं करके जल उठेगा…बम की तरह फटेगा…अगर आपने कर दी लापरवाही…हो जाएं सावधान

लेख : गजाधर पैकरा

आज कल की दुनिया में अधिकतर घरों में सीलिंग फैन देखने को मिल ही जाता है। क्योंकि यह गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है। और आप इसे रेगुलेटर से कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही साथ आजकल मार्केट में ऐसे सीलिंग फैन आ गए हैं, जिन्हें रिमोट कंट्रोल से भी चलाया जा सकता है।

अगर आप सीलिंग फैन का उपयोग करते हैं। लेकिन इसके साथ लापरवाही बरतते हैं तो बेहद ही साधारण दिखने वाला यह अप्लायंस बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपको हमारी बात पढ़ कर आश्चर्य हो रही है तो बता दे कि ऐसा असल में हो सकता है। क्योंकि सीलिंग फैन भी धमाके के साथ ब्लास्ट हो सकता है। और आपको या आपके परिवार में मौजूद सदस्यों को नुकसान पहुंचा सकता है।

आखिर सीलिंग फैन के साथ ऐसा क्यों होता है और इसका कारण क्या है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो इस खबर के माध्यम से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीलिंग फैन में आखिर धमाका क्यों हो सकता है। क्यों धू-धू करके आग लग सकती है…

कई बार लोग सीलिंग फैन को चालू हालत में छोड़ कर चले जाते हैं और सीलिंग फैन कई घंटों तक ऐसे ही चलता रहता है और दिक्कत तो तब होती है जब आप इसे फूल पर चलाए रखते हैं और यह 13 से 14 घंटे तक लगातार चलता रहता है।

ऐसे में सीलिंग फैन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है। और अगर इससे समय से बंद ना किया जाए तो इसमें धमाका हो सकता है या फिर धू-धू करके आग भी लग सकता है।

हर सीलिंग फैन में आपको कंडेनसर देखने को मिल जाता है जो इसे मैक्सिमम स्पीड पर चलाने में मददगार साबित होता है। कंडेनसर किसी भी सीलिंग फैन के लिए सबसे जरूरी पार्ट होता है। क्योंकि इसके बगैर सीलिंग फैन को जरूरी स्पीड नहीं मिल पाती है। ऐसे में आपको दिक्कत हो सकती है।

हालांकि कई बार जानकारी ना होने की वजह से या फिर पैसे बचाने के चक्कर में लोग गलत कंडेनसर बाजार से खरीद लाते हैं। जो कई बार डुप्लीकेट भी होते हैं। ऐसे में इन्हें जब आप अपने फैन में लगाते हैं तो कुछ समय तो यह सही से काम करते हैं। लेकिन उसके पश्चात यह गर्म होकर फट सकते हैं।

ऐसा आपकी फैन के साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आप हमेशा किसी अच्छी कंपनी के ही कंडेनसर का इस्तेमाल करें। भले ही उसमें थोड़ी ज्यादा पैसा लगे।