Latest:
Event More News

घरेलू गैस का व्यावसायिक इस्तेमाल हादसों को दे रहा खुला आमंत्रण ,प्रशासन की नाक के नीचे विभिन्न होटलों व रेस्तराओं में देखा जा सकता है नजारा, अधिकारी नहीं करते है कोई कार्यवाही

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट


सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के हित में बनाए गए नियमों को दरकिनार कर शहर में घरेलू गैस का व्यवसायिक उपयोग सरेआम किया जा रहा है। इसके बाद भी अधिकारियों द्वारा इस पर रोक लगाने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। शहर के किसी भी होटल एवं रेस्त्रां के साथ ही छोटे पर मंझोले दुकानों में इस तरह का तमाशा देखा जा सकता है। बगैर किसी भय के लोगो द्वारा व्यवसायिक उपयोग किए जाने संबंधित जानकारी आम उपभोक्ताओं द्वारा अधिकारियों को दी जाती है लेकिन इसका कोई असर नहीं होता है।रायगढ़ शहर के मुख्य मार्ग समेत कई चौक चौराहों पर सुबह शाम सड़क किनारे जगह-जगह ठेलों में धड़ल्ले से घरेलू सिलेंडर का उपयोग हो रहा है. संबंधित विभाग मूक दर्शक बना बैठा है. दुकानदारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की जांच-पड़ताल करने वाली एजेंसियां भी हाथ पर हाथ धरे बैठी हैं. जाहिर है, कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग व्यवसायिक रूप में अधिक होने लगा है. व्यावसायिक उपयोग के लिए कॉमर्शियल सिलेंडर होते हैं, जबकि उनका उपयोग न के बराबर होता है. 90 फीसदी जगहों पर घरेलू गैस का उपयोग व्यवसायिक काम में होता है. चाय दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट, लॉज, हाथ ठेलों पर लगीं डोसा चाऊमीन, पास्ता, मोमो व टिकिया चाट की दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल देखा जा सकता है.शहर के तमाम जगहों पर खुलेआम संबंधित व्यसाय करने वाले लोग नियम कानून को ताक पर रखकर घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

होटलों की जांच से परहेज करते हैं अधिकारी

होटलों में सफाई की बात हो या फिर खाद्य सामग्री की जांच यह कहीं भी देखने को नहीं मिलता है। इसकी वजह से होटल संचालकों द्वारा धड़ल्ले से घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण ही होटल व रेस्टोरेंट मालिक व्यवसायिक सिलेंडरों का उपयोग करना नहीं चाहते हैं।

आसानी से मिल जाते हैं अवैध गैस सिलेंडर
सरकार ने लोगों को सस्ते दाम पर एलपीजी उपलब्ध कराने के लिए घरेलू सिलिंडर की कीमतों में छूट दे रखी है. जबकि तुलना में व्यावसायिक सिलिंडर महंगा है. घरेलू सिलिंडर की कीमत लगभग 1,210 रुपये व व्यावसायिक सिलिंडर की कीमत लगभग 2,142 रुपये है. ऐसे में दुकानदार पैसे बचाने के लिए घरेलू सिलिंडर का उपयोग करते हैं. यही कारण है कि रायगढ़ के कई क्षेत्रों में अवैध गैस रिफिलिंग का धंधा चोरी छिपे चल रहा है. न बुकिंग की झंझट और न ही लंबी कतार में लगने की जरूरत. पुलिस व अधिकारियों से बचने के लिए धंधेबाज अपने ग्राहकों को डोर टू डोर की सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हैं. पुलिस अनदेखी करती है. खाद्य व आपूर्ति विभाग के अफसर भी ऐसे तत्वों पर कार्रवाई करते नहीं दिखते.