Latest:
Event More News

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर नर्सिंग ऑफिसर सम्मानित

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर :- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया के निर्देशानुसार शुक्रवार को अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर विकासखण्ड स्वास्थ्य केन्द्रों से उत्कृष्ठ कार्य करने वाले नर्सिंग ऑफिसर को हेतु सम्मानित किया गया।
सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ आरएन गुप्ता ने इस अवसर पर उपस्थित नर्सिंग ऑफिसर को मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि विश्व में कोरोना महामारी के दौर में जब करोड़ों की तादाद में लोग अस्पतालों में थे, तब डॉक्टर्स के साथ नर्सों ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की जिंदगियां बचाईं। हेल्थकेयर इंडस्ट्री में दशकों से नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लगातार नर्सिंग प्रोफेशन बेहतर हो रहा है और इसका महत्व भी दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नर्सों के योगदान को याद करने और उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। यह दिन नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में उनकी जयंती पर पर किया जाता है। नर्स दिवस हमारे समाज और हेल्थकेयर इंडस्ट्री में नर्सों के महत्वूर्ण रोल को याद करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दुनियाभर में नर्सों को सम्मान देने के महत्व पर जोर देता है और लोगों को इन बहादुर व मेहनती पेशेवरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। जब भी विश्व में महामारी का दौर आता है, तब नर्स फ्रंटलाइन में खड़े होकर लोगों की जिंदगियां बचाने की कोशिश करती हैं। कोविड के कठिन दौर में भी ऐसा ही हुआ।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 पुष्पेन्द्र राम ने नर्स दिवस के अवसर पर कहा कि हमारे चिकित्सा संस्थानों में नर्सें एक आवश्यक भूमिका निभाती हैं जैसे कि सुरक्षा देना या रोगियों को ठीक होने में मदद करना इत्यादि। इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब किसी रोगी को देखभाल की आवश्यकता होती है तो नर्सें व्यक्ति की जरूरतों की पहचान करने और उनकी रक्षा करने के लिए अथक प्रयास करती हैं। अधिकांश समय नर्स कठिन वातावरण में काम करती हैं जहां अत्यधिक तनाव होते हुए भी वे अपने कार्य को भलिभांति सेवा भाव से पूर्ण करती है।
सम्मानित समारोह हेतु जिला सरगुजा से कुल 16 नर्सिंग ऑफिसर को सम्मानित किया गया, विकासखण्ड लुण्ड्रा से वर्षा, शहरी क्षेत्र से नीतू केसरी, निलिमा राजवाड़े, अवधेष कुजूर, दिपषिखा, रामप्यारी खेस, उदयपुर से लक्ष्मी दास, सबिना, भफौली से रिया कुशवाहा, रजनी कुशवाहा, चमेली, मैनपाठ से सिलबिना केरकेट्टा, बतौली से निलिमा लकड़ा, सीतापुर से राधा बाई, उर्मिला, लखनपुर से ललिता को प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ0 वाई0के0किण्डो, डॉ0 जेके रेलवानी, डॉ0 प्रीति मॉनिक, डॉ0 वर्षा शर्मा, सुश्री पुष्पा दास, श्री प्रशांत कश्यप एवं अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।