Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़-एमपी में भारी बारिश का अलर्ट…पूरे देश से चली गई लू…जानिए अन्य राज्यों में मौसम की पूर्वानुमान…कहां कहां होगी बारिश…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

दिल्ली।वर्तमान भारत।दक्षिण पश्चिम मानसून धीरे-धीरे देश के बाकी राज्यों में फैलता जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) और निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, प्रायद्वीपीय भारत के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बता दें, कि मौसम विभाग के अनुसार, आजकल में सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

साथ ही पूर्वी बिहार, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में बारिश संभव है।

23 जून को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 23 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और बिहार में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है। 25 को गंगीय पश्चिम बंगाल, 23 जून को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 26 जून तक ओडिशा में बहुत भारी वर्षा होगी।

23-25 के दौरान उत्तर प्रदेश और 25 जून से उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में। 22-26 के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी/बहुत वर्षा होने की संभावना है; 24-26 के दौरान हिमाचल प्रदेश; पंजाब, 25 और 26 को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

मध्य भारत में मौसम का पूर्वानुमान

23-26 के दौरान मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत अधिक वर्षा होने की संभावना है; 26 जून के दौरान छत्तीसगढ़ और 24-26 जून के दौरान विदर्भ में भारी बारिश के आसार हैं।

दक्षिण भारत में मौसम का पूर्वानुमान

24 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, 26 जून के दौरान तटीय कर्नाटक और तेलंगाना और 25 और 26 जून को आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट है।

पश्चिम भारत में मौसम का पूर्वानुमान

23-25 जून के दौरान मराठावाड़ा, गुजरात क्षेत्र, 23-26 के दौरान कोंकण और गोवा में भी भारी वर्षा की संभावना है; 25 और 26 जून को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में यह हाल रहेगा।

भारत में वेदर रिपोर्ट: बीते दिन किन राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार, बीते दिन असम और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हुई।

भारत में लू का कहां-कहां असर

22 जून को पूरे देश से लू की स्थिति समाप्त हो गई है। हालांकि, अधिकतम तापमान बना हुआ है दक्षिण बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर 38°C-40°C की सीमा सामान्य से 3°C-4°C अधिक है।

छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कई स्थानों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और आंतरिक ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और झारखंड के एक या दो स्थानों पर लू चली है।