Event More News

शाला प्रवेशोत्सव 2023नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर पुस्तक का किया गया वितरणस्वामी आत्मानंद स्कूल में आयोजित प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में संभागायुक्त, कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर हुए शामिल, बच्चों को बेहतर अध्ययन करने किया प्रोत्साहित

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 27 जून 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन के निर्देशानुसार 26 जून से पूरे प्रदेश में ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल खुल गए हैं। इस अवसर पर स्कूलों में प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ब्रह्मपारा में शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां संभागायुक्त श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी, कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, नगर निगम कमिश्नर सुश्री प्रतिष्ठा ममगई और सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कुमार कंवर कार्यक्रम में शामिल हुए।


प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में बच्चों को तिलक लगाकर मिठाई खिलाई गयी और पुस्तक वितरण कर स्वागत किया गया। संभागायुक्त, कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, नगर निगम कमिश्नर और सीईओ जिला पंचायत के हाथों राज्य स्तर और जिला स्तर पर टॉप किये बच्चों को अंकसूची एवं पुरस्कार का वितरण किया। इस दौरान अतिथियों ने स्कूल के लैब, लाइब्रेरी, और कक्षाओं का निरीक्षण कर बच्चों से उनके प्रोजेक्ट और स्कूल व्यवस्थाओं पर चर्चा कर बच्चों का मत भी जाना।
प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में संभागायुक्त श्रीमती शिखा ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए बच्चों से अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप बच्चों को बेहतर शैक्षणिक माहौल देने स्वामी आत्मानंद स्कूलों की शुरुआत की गई है। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए बेहतर अध्ययन कर पूरे प्रदेश में सरगुजा का नाम रोशन करने कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षकों और अभिभावकों को आपसी समन्वय के साथ प्रयास करें। इस दौरान बच्चों को मनोबल बढ़ाते हुए कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने कहा कि खूब मेहनत करें और अपनी और अपने जिले की पहचान बनाएं।

अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि शैक्षणिक जीवन में बेहतर परिणाम और सफलता के लिए कई अवसर मिलते हैं। अपनी पढ़ाई को बेहतर कर इन अवसरों का लाभ लें। अपना प्रयास पूरी ईमानदारी के साथ करेंगे तो परिणाम आपके पक्ष में आएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सोच है कि हर बच्चे को बेहतर शिक्षा का अवसर मिले। आर्थिक समस्या से जूझ रहे होनहार बच्चों के प्रतिभा निखारने में बाधा न बने इसलिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सर्वसुविधायुक्त स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की शुरुआत की गई है। उन्होंने शाला प्रवेश उत्सव पर बच्चों और अभिभावकों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा भीषण गर्मी को देखते हुए 15 जून की जगह 26 जून को शाला प्रवेश उत्सव का शुभारंभ करने के निर्देश दिए थे। जिसके परिपालन में अम्बिकापुर ब्रह्मपारा स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी उत्कृष्ट विद्यालय में शाला प्रवेश उत्सव का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुहे, स्कूल प्राचार्य सहित स्कूली छात्र-छात्राएं और अभिभावक गण मौजूद थे।