Latest:
Event More NewsPopular NewsRecent Newsजानकारीदेशविदेश

15 मार्च का इतिहास : 145 साल पहले खेला गया था दुनिया का पहला टेस्ट मैच…इंडियन रैपर हनी सिंह का जन्म…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



History of 15 March :- हर दिन खास होता है क्योंकि हर दिन का अपना इतिहास होता है. इतिहास में 15 मार्च का दिन भी कई ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी बना.

पहला टेस्ट मैच खेला गया था

आज से 145 साल पहले, यानी 15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में पहला क्रिकेट टेस्ट मैच शुरू हुआ था. ये टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस टेस्ट मैच को नई उभर रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था. इस टेस्ट मैच की ख़ास बात ये थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी. दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनीं थी, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें.

अपने देश स्पेन लौटे थे क्रिस्टोफर कोलम्बस

अमेरिका की खोज करने वाले दुनिया के महान नाविक क्रिस्टोफर कोलम्बस आज ही के दिन 15 मार्च 1493 को वापस अपने देश स्पेन पहुंचे थे. वहां उनका भव्य स्वागत हुआ. स्पेन के राजा ने उन्हें ढूंढ़े हुए देशों का गवर्नर बना दिया. इसके बाद भी कोलंबस ने तीन बार अमेरिकी द्वीपों की यात्रा की. लेकिन अपने आखिरी वक्त तक उन्हें ये नहीं पता था कि उन्होंने जिन इलाकों की खोज की है वो भारत नहीं बल्कि अमेरिकी द्वीप हैं. और वो हमेशा यही समझते रहे कि उन्होंने भारत की खोज कर ली है.

कांशीराम का हुआ था जन्म

बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशीराम का आज ही के दिन 15 मार्च 1934 को जन्म हुआ था. कांशीराम वो नाम है जिन्होंने उत्तर भारत में पहली बार दलितों को सत्ता के शिखर तक पहुंचाया. कांशीराम ने साल 1958 में DRDO की सरकारी नौकरी छोड़कर राजनीति शुरू की थी. क्योंकि नौकरी के दौरान एक ऐसी घटना हुई कि वो दलित राजनीति की ओर मुड़ गए. दरअसल, उनके ऑफिस में छुट्टी कैंसल कर दी गई थी जिसके बाद दलित कर्मचारियों ने इसका विरोध किया था. इस घटना के बाद उन्हें समझ आ गया, जब तक दलित कर्मचारी इकट्ठे नहीं होंगे. तब तक हमारी बात नहीं सुनी जाएगी. उन्होंने साल 1984 में बहुजन समाज पार्टी की स्थापना की थी.

देश-दुनिया में 15 मार्च की महत्वपूर्ण अन्य घटनाएं इस प्रकार हैं

2019: स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग की पहल पर फ्राइडे फॉर फ्यूचर के तहत दुनियाभर में 15 लाख स्टूडेंट्स ने क्लाइमेट चेंज प्रोटेस्ट में भाग लिया

2011: सीरिया में बड़े पैमाने पर गृहयुद्ध शुरू

2009: भारत की प्रथम महिला विमान चालक सरला ठकराल का निधन

2008:महात्मा गांधी की प्रतिमा इटली के पोसिलियो में स्थापित की गई

2007: वोडाफोन और एस्सार के बीच समझौता हुआ

2001: जॉर्ज फर्नांडीज ने भ्रष्टाचार के आरोपों पर रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दिया

1999: एल्डबजोर्ग लोवर नॉर्वे की प्रथम महिला रक्षामंत्री बनीं, कोसोवो शांति वार्ता का दूसरा चरण पेरिस में आरंभ हुआ

1997: ईरान ने पहली बार किसी महिला राजनीतिज्ञ को विदेश में नियुक्त किया

1985: पहला डोमेन नाम ‘सिम्बोलिक डॉट कॉम’ पंजीकृत किया गया

1984: इंडियन रैपर हनी सिंह का जन्‍म हुआ था

1956: जॉर्ज बर्नाड शॉ के नाटक पर आधारित म्‍यूजिकल प्‍ले माई फेयर लेडी को ब्रॉडवे में लोगों के लिए खोला गया.

1892: पहली बार न्‍यूयॉर्क में ऑटोमैटिक बैलेट मशीन का इस्तेमाल किया गया