Latest:
छत्तीसगढ़जानकारीराजनीती

CG BREAKING : छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर चुनाव प्रचार आज खत्म…जाने कैसा रहा इन क्षेत्रों में बीजेपी- कांग्रेस का प्रदर्शन…पढ़ें पूरी खबर



Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024 :- छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज के तहत होने वाले मतदान का प्रचार रविवार शाम को खत्म हो गया. इन सीटों पर चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी दल कांग्रेस ने भ्रष्टाचार, संविधान, नक्सलवाद, आतंकवाद और रिजर्वेशन जैसे मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा.

इन संसदीय क्षेत्रों में सात मई को वोटिंग होगी.

वहीं, तीसरे फेज के लिए भाजपा की तरफ से पीएम नरेन्द्र मोदी, पार्टी चीफ जेपी नड्डा, सेंट्रल होम मिनिस्टर अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जैसे नेताओं ने रैलियां कीं. वहीं, कांग्रेस के लिए पार्टी प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कैंपेन की अगुआई की.

भाजपा का कांग्रेस पर प्रहार

दरअसल, पीएम मोदी ने तीसरे फेज के लिए दो रैलियों को खिताब किया. उन्होंने संविधान, कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा की विरासत से जुड़ी टिप्पणी, अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा प्रोग्राम में शामिल नहीं होने और आतंकवाद और नक्सलवाद को लेकर कांग्रेस पर प्रहार किया. भाजपा नेताओं ने मोदी सरकार की 10 सालों की सफलताओं पर प्रकाश डाला और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए लगातार तीसरी बार मोदी को पीएम बनाने के लिए वोट करने का आग्रह किया.

कांग्रेस ने किया ये वादा

वहीं, कांग्रेस नेता खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने एक-एक रैली को खिताब किया और भाजपा नेताओं पर पलटवार करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी गरीबों के हित के बारे में सोचती है, जबकि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सेंट्रल गवर्नमेंट संविधान बदलना चाहती है और लोगों के अधिकारों में कटौती करना चाहती है. उन्होंने चुनावी बॉण्ड को लेकर भी सत्ताधारी पार्टी पर प्रहार किया. कांग्रेस ने अपना कैंपेन अपने चुनावी वादों पर आधारित किया, जिसमें महालक्ष्मी प्रोजेक्ट, कास्ट सर्वेक्षण, 30 लाख खाली सरकारी पदों पर भर्ती, नोजवनों के लिए ‘अप्रेंटिसशिप’ शुरू करना, सरकारी कंपनियों में ठेकेदारी प्रथा को खत्म करना और किसानों की कर्ज माफी शामिल है.

इन 7 सीटों पर होंगे चुनाव

बता दें कि राज्य की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं. नक्सल प्रभावित बस्तर संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को और राज्य की तीन अन्य सीट कांकेर (एसटी), राजनांदगांव और महासमुंद में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में वोटिंग हुई थी. बाकी बचे 7 सीट दुर्ग, रायपुर, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) पर तीसरे फेज में सात मई को मतदान होगा.

छत्तीसगढ़ मे BJP का प्रदर्शन

फिलहाल, छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद 2004, 2009 और 2014 में हुए तीन लोकसभा चुनावों में भाजपा ने बेहतीरन प्रदर्शन किया है. बीजेपी तीनों बार 11 में से 10 सीटें जीती थीं. लेकिन पिछले चुनाव 2019 में भाजपा ने एक सीट कम जीती. यानी वो नौ सीट और कांग्रेस ने दो सीट जीती.