Latest:
Event More News

कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में आयोजित किये जा रहे दिव्यांगजन सहायता शिविर में अब तक 1600 से ज्यादा दिव्यांगजनों ने कराया पंजीयन100 से ज्यादा दिव्यांग हितग्राहियों के बनाये गए दिव्यांगता प्रमाण पत्र

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 3 जुलाई 2023/ राज्य शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में दिव्यांगजनों की मदद के लिए सरगुजा जिले में दिव्यांगजन सहायता शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इन शिविरों में हितग्राही की दिव्यांगता का आंकलन किया जा रहा है। इसके बाद उन्हें दिव्यांगता के अनुसार सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। अब तक आयोजित किये गए शिविरों में 1600 से ज्यादा दिव्यांग हितग्राहियों ने पंजीयन कराया है जिनका चिकित्सकों द्वारा आंकलन किया गया है।उक्त जानकारी देते हुए समाज कल्याण विभाग के उप संचालक डीके राय ने बताया कि शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम भी उपस्थित रहती हैं जिनके द्वारा दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाये जा रहे हैं। शिविर में अब तक 109 हितग्राहियों को नवीन मेडिकल प्रमाण पत्र बनाकर प्रदान किये गए हैं।
उल्लेखनीय है कि उदयपुर जनपद पंचायत से शिविर की शुरुआत हुई और अब तक लखनपुर, बतौली और सीतापुर में शिविर पूर्ण हो चुके हैं। हर जनपद में 4 जगहों पर शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। अम्बिकापुर और लुण्ड्रा जनपद पंचायत में शिविर जारी हैं। सोमवार को दरिमा और लुण्ड्रा जनपद पंचायत सभाकक्ष में शिविर आयोजित किया गया। शिविर के बेहतर आयोजन के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। आगामी शिविर जनपद पंचायत लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत कुंदीकला में 5 जुलाई को तथा ग्राम पंचायत असकला में 6 जुलाई को, जनपद पंचायत मैनपाट के ग्राम पंचायत नर्मदापुर में 7 जुलाई को, ग्राम पंचायत सरभंजा में 10 जुलाई को, हाई स्कूल खड़गंवा में 12 जुलाई को तथा पंचायत भवन राजापुर में 13 जुलाई को होंगे।
शिविर में उपस्थित चिकित्सक- शिविर में भेषज विभाग के डॉ ललित अग्रवाल, डॉ नीरज कुशवाहा, डॉ रवि सोनी, अस्थि रोग विभाग के डॉ चन्द्रशेखर उपाध्याय, डॉ राहुल मिश्रा, नाक, कान एवं गला विभाग के डॉ जीके दामले, डॉ उषा आर्मों, डॉ नेहा स्वर्णकार, नेत्र रोग विभाग के डॉ ओमशंकर श्रीवास्तव, डॉ अभिजीत जैन, डॉ संतोष एक्का, डॉ प्रियंका गुप्ता तथा मनोरोग विभाग के डॉ सुमन कुमार की ड्यूटी लगाई गई है।