Latest:
Popular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़स्वास्थ्य

छत्तीसगढ़-जशपुर के स्वास्थ्य विभाग में लगातार सुधार…मुख्यमंत्री कैंप से भी मिल रही सहायता…पढ़ें पूरी खबर



जशपुरनगर :- छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्वास्थ्य सेवा को चुस्त दुरूस्त करने के लिए,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा आरएस पैंकरा के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम,इन दिनों रात में जिले के अस्पतालों का निरीक्षण कर रही है।

दरअसल, ड्यूटी से नदारद पाएं जा रहे चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के विरूद्व कार्रवाई की जा रही है। जानकारी के अनुसार बीते दो दिनों में जिले के नवपदस्थ सीएमएचओ डा पैकरा ने फरसाबहार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ दोकड़ा और बगिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया।

बता दें कि, निरीक्षण में फरसाबहार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के आपातकालिन चिकित्सा कक्षा में अव्यवस्था मिली। सीएमएचओ डा पैंकरा ने इस नाराजगी जताते हुए,तत्काल वार्ड को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया। यहां एक महिला चिकित्सक के लंबे समय से अनुपस्थित रहने की शिकायत भी टीम को मिली। दोकड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नाईट ड्यूटी में तैनात कोई प्रभारी नहीं मिला। अस्पताल में मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि यहां आरएमए का पद लंबे समय से रिक्त पड़ा हुआ है। खून सहित अन्य प्रकार की जांच में प्रयोग किया जाने वाला रिजेन्ट केमिकल का ओवर स्टाक पाया गया। सीएमएचओ डा पैंकरा ने विभाग के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारियों को गंभीरता से ड्यूटी करने का निर्देश दिया है। उन्होनें कहा कि चिकित्सा विभाग में ड्यूटी,सिर्फ एक सरकारी नौकरी नहीं,अपितु मानव और मानवता की सेवा करने का अवसर होता है। हम सबका दायित्व है कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का अधिक से अधिक ख्याल रखें और हर संभव उपचार करें। उल्लेखनिय है कि डा रंजित टोप्पो के सेवानिवृत्त होने के बाद,डा आरएस पैंकरा ने चिकित्सा विभाग में सीएमएचओ पद का प्रभार सम्हाला है।

जिले में चिकित्सा विभाग में तेजी हो रहा है सुधार

ज्ञात हो कि, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के शपथ लेने के बाद से जिले में चिकित्सा क्षेत्र में तेजी से सुधार हो रहा है। हाल ही,विधानसभा में वित्त मंत्री ओपी चैधरी द्वारा प्रस्तुत किये गए बजट में कुनकुरी में दौ सौ बिस्तर के सर्वसुविधायुक्त आधुनिक चिकित्सालय,जिला चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय के रूप में विकसीत करने की घोषणा,6 उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में विकसीत करने के लिए पदों की स्वीकृति दी गई है।

सीएम कैम्प से भी मिल रही है सहायता

फिलहाल, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का कांसाबेल ब्लाक में स्थित गृहग्राम बगिया में संचालित सीएम कैम्प भी जरूरतमंद मरीजों को लगातार सहायता उपलब्ध करा रहा है। बीते तीन माह में सीएम कैम्प की पहल पर जशपुर सहित पूरे प्रदेश के 80 से अधिक मरीजों को को उपचार और एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है।

‘निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां पाई गई है,उसे सुधारने के लिए शासन प्रशासन स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।’– डा. आरएस पैंकरा,सीएमएचओ,जशपुर।