Latest:
PoliticsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़

Jashpur News : लोकसभा चुनाव में कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने लिए हुई बैठक…अंतरराज्यीय सीमा पर होगी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम…पढ़ें पूरी खबर


जशपुरनगर :- छत्तीसगढ़ के जशपुर में लोकसभा चुनाव के दौरान कानून और शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए बुधवार को छत्तीसगढ़,ओडिशा और झारखंड के पुलिस व सामान्य प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया।

फिलहाल, कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित इस अंतरराज्यीय बैठक में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर संभाग आयुक्त जीआर चुरेंद्र एवं आईजी अंकित गर्ग बैठक में शामिल हुए।

जानकारी के मुताबिक, बैठक में लोकसभा चुनाव के दौरान अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा और निगरानी के लिए रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक में अंतरराज्यीय सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने अंतरराज्यीय सीमा से असामाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्रियों के परिवहन पर रोकथाम लगाने के लिए उपायों पर चर्चा की गई।

दरअसल, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और ओडिसा राज्य के सीमावर्ती थाने में वायरलेस सेट आपरेटर के माध्यम से सतत् संचार कर सूचना का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गई। आईजी अंकित गर्ग ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा बल सभी संवेदनशील स्थानों पर तैनात हो। हर स्तर पर बेहतर तालमेल बना कर काम करना हैं।

फिलहाल, संवेदन व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। साथ ही निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं बेहतर तालमेल के साथ निर्वाचन करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है। आईजी गर्ग ने कहा कि सभी के बेहतर समन्वय से ही बेहतर काम किया जा सकता हैं। जो समन्वय और सहयोग की भवना हैं इसी से ही बेहतर परिणाम मिलेगा। सभी कामकाजों, गतिविधियों की एसपी स्तर पर मानिटरिंग हो, ताकि कहीं कोई कमी नहीं रह पाए। सतत् संचार कर सूचना का आदान-प्रदान हर स्तर पर हो।

ज्ञात हो कि, कानून व्यवस्था के लिए संयुक्त अभियान चलाकर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने पर जोर दिए। सरगुजा कमिश्नर ने जीआर चुरेंद्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन शांति एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करने के लिए सभी की समन्वय आवश्यक है। उन्होंने सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया। कलेक्टर डा. रवि मित्तल ने कहा कि आगामी निर्वाचन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने हेतु सीमावर्ती जिलों का आपसी सहयोग व समन्वय बेहद अहम है। पहले भी बेहतर समन्वय के साथ काम किया जा रहा था।

लेकिन अब निर्वाचन कार्य में समन्वय, आपसी तालमेल को और बेहतर करना है। तथा सीमावर्ती राज्यों के अधिकारियों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने सुझाव दिया। जशपुर एसपी शशिमोहन सिंह ने गुमला, सुंदरगढ़ और सिमडेगा जिले के सीमा से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों पर विस्तृत चर्चा करते हुए निगरानी व सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रबंध के बारे में बात रखते हुए विस्तार से जानकारियां दीं। जिस पर सभी जिलों के कलेक्टर एवं एसपी ने आवश्यक कार्रवाई हेतु सहमति जताते हुए अपनी-अपनी बात रखी।

फिलहाल, वही चेकपोस्ट व अन्य आवागमन के रास्तों पर विशेष निगरानी रखने की बात कही गई। बैठक के दौरान सीमा जांच बिंदुओं तथा सीलिंग प्वाइंट के साथ आदतन अपराधियों व निगरानी बदमाशों की सूची उपलब्ध कराने पर सहमति प्रदान की गई। इस मौके पर सीमावर्ती राज्य नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सतत संपर्क बनाने व आवश्यक सूचना के आदान-प्रदान को लेकर प्रत्येक जिले में व्यवस्था बनाने की बात रखी गयी।

बता दें, इसके साथ ही नक्सल विरोधी अभियान, कानून व्यवस्था एवं अपराधिक गतिविधियों के ऊपर प्रभावी नियंत्रण और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर तालमेल के साथ आगामी चुनाव को संपादित करने के लिए पुलिस थाना स्तर, जिला स्तर, रेंज स्तर व अंतरराज्यीय स्तर की लगातार बैठक आयोजित करने कहा गया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार, सीमावर्ती राज्य के जिला गुमला एसपी, सिमडेगा एसपी, सुंदरगढ़ एसपी, कमाडेंट सीआरपीएफ 218 बटालियन गुमला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।