Latest:
Event More NewsPoliticsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीविविध

CG Breaking : 8 नहीं 7 मार्च को  जारी होगा महतारी वंदन योजना की राशि…PM मोदी वर्चुअली ट्रांसफर करेंगे पैसे…पढ़ें पूरी खबर



रायपुर :- छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की राशि अब सात मार्च को जारी की जाएगी। राजधानी रायपुर के साइंस कालेज मैदान में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली शामिल होंगे और महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे।

ज्ञात हो कि, इससे पहले महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को यह कार्यक्रम होने वाला था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है और इसे सात मार्च को किया जाएगा।

70 लाख से अधिक आवेदन

दरअसल, महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के अनुसार महतारी वंदन योजना के लिए प्रदेशभर से अंतिम तिथि तक कुल 70 लाख 26 हजार 352 आवेदन प्राप्त हुए। दावा के बाद विभाग ने 70 लाख 14 हजार 581 को सही पाया। जबकि 11771 आवेदन रिजेक्ट हुए। प्रदेशभर में रायपुर से सबसे अधिक 5,35,835 आवेदन जमा हुए थे, जिसमें से 430 निरस्त हुए हैं। सबसे अधिक बालोद के 907 आवेदन निरस्त हुए हैं। यहां से 2,53,590 आवेदन जमा हुए थे। सबसे कम 26 आवेदन दंतेवाड़ा जिले के निरस्त हुए हैं। यहां से 54,927 आवेदन जमा हुए थे।

छुट्टियों के दिन भी खुलेंगे बैंक

फिलहाल, महतारी वंदन योजना के पैसों के लिए बैंक खातों से आधार को लिंक कराने के लिए सरकार ने छुट्टियों के दिन भी बैंकों को खोलने का निर्णय लिया है। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में बीते कई दिनों से बैंकों के बाहर रात से ही लाइन लगाकर खड़ी हो रहीं थीं। शासन ने उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है।