Event More NewsPopular Newsजानकारीविविध

05 मार्च का इतिहास : आज ही के दिन आया था दुनिया का सबसे बड़ा भूकंप…भारत को मिला थी ‘ब्रह्मोस’ की शक्ति…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



हाइलाइट्स-
▪️1987 – इक्वाडोर में भूकंप ने मचाई थी तबाही
▪️2008 – भारत को मिला ब्रह्मोस का ‘ब्रह्मास्त्र’
▪️1931 – सविनय अवज्ञा आंदोलन हुआ था समाप्त

History 5 March :- देश-दुनिया के इतिहास में 5 मार्च का दिन काफी महत्वपूर्ण है…साल 1987 में आज ही के दिन इक्वाडोर में एक के बाद एक कई भूकंपों से पूरे देश में भारी तबाही मचाई थी…सड़कें और पुल टूट गए थे…तेल की प्रमुख पाइपलाइन फट गई थी और भूस्खलन से गांव के गांव बह गए थे…करीब 2000 लोगों के मरने का अनुमान था और 75,000 से ज्यादा घायल हुए थे.

भारत को मिला ‘ब्रह्मोस’ वाला ब्रह्मास्त्र !

2008 में 5 मार्च के दिन ही भारत ने समुद्र से ज़मीन पर हमला करने वाली ‘ब्रह्मोस’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. आज भी भारत के लिए ये मिसाइल ब्रह्मास्त्र की तरह है…इसे लगातार अपग्रेड किया जा रहा है…बताया जा रहा है अब इसकी रेंज 800 किलोमीटर से ज्यादा है.

सविनय अवज्ञा आंदोलन हुआ था समाप्त

इतिहास के तीसरे अंश में बात करेंगे महात्मा गांधी की…आज ही के दिन साल 1931 में गांधी-इरविन संधि के बाद महात्मा गांधी ने अपना सविनय अवज्ञा आंदोलन समाप्त कर दिया था. दरअसल, अंग्रेजों के शासन के दौरान किसी के लिए भी नमक बनाना गैरकानूनी था, क्योंकि इस पर सरकार का एकाधिकार था…इसी तानाशाही के खिलाफ गांधी जी ने सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत की थी.