Latest:
Event More NewsRecent Newsछत्तीसगढ़जानकारीजुर्मधोखाधड़ीविविध

Raigarh News : नया राशन कार्ड के लिए सरपंच पति ने किया पैसा वसूली…जांच में हुआ खुलासा…फोटो, शक्कर और कार्ड के लिए 100 रुपये की मांग…पढ़ें पूरी खबर



रायगढ़ :- छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में कलमी गांव का सरपंच पति पंचायत की आबंटित सरकारी राशन दुकान चलाता है। अभी नवीनीकृत राशन वितरण के दौरान 100 रुपए प्रति कार्डधारियों से ले रहा था। इसकी शिकायत हुई तो फूड इंस्पेक्टर सीएम सिदार जांच में पहुंचे। जांच में ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत सही मिली। अब उसके खिलाफ आगे की कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। जांच 13 मार्च को किया गया था। ग्रामीणों द्वारा सरपंच पति द्वारा प्रति राशन कार्ड 100 रुपए वसूला जा रहा था, जिसमें 50 रुपए राशनकार्डधारी का फोटो, शक्कर का 20 रुपए जबकि शक्कर 17 रुपए में मिलता है, और राशनकार्ड का 30 रुपए कुल 100 रुपए प्रति राशनकार्ड लिया जा रहा था।

दरअसल, फूड इंस्पेक्टर द्वारा जब उससे पूछताछ किया गया तो सरपंच पति द्वारा प्रति कार्ड 100 रुपए लेना स्वीकार भी किया गया। जांच के दौरान राशनकार्डधारियों का बयान भी लिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा नए राशनकार्ड में लगाने के लिए अपना स्वयं का फोटो घर से लेकर सरपंच पति के पास गए थे, लेकिन सरपंच पति ने फोटो को नहीं चलेगा बोलकर उनका फोटो खींचा और 50 रुपया लिया। इसके बाद ही नवीनीकृत राशनकार्ड वितरण किया गया। जांच के दौरान उपस्थित एक राशनकार्डधारी महिला ने सरपंच के विरुद्ध गंभीर बयान दिया। उसके अनुसार सरपंच द्वारा राशनकार्ड बनाने के नाम पर पहले 5 हजार ले लिया गया है। उसके बाद राशनकार्ड बन पाया है।

फिलहाल, जांच समय उपस्थित एक दो लोगों ने मौखिक ही बताया कि राशनकार्ड बनाने के नाम पर सरपंच पति द्वारा पैसे की मांग की गई है। जांच दौरान सरपंच केंवरा सतनामी ने कथन में उक्त प्रकरण की जानकारी नहीं होना बताया। सचिव बृजलाल साहू ने बताया कि उसकी जानकारी में सरपंच पति द्वारा पैसा लेने की बात की जानकारी है। कार्ड वितरण के दौरान सचिव उपस्थित नही थे। इसके अलावा राशनकार्डधारियों ने बताया कि सरपंच पति द्वारा उनका मार्च महीने के लिए बॉयोंमेट्रिक स्कैन कर लिया गया है, लेकिन चावल नही दिया है। जांच के बाद प्रकरण एसडीएम कोर्ट में पेश किया जाएगा।