local newsछत्तीसगढ़जानकारीराजनीतीविविध

Jashpur News : ये है असली भारतीय होने की पहचान..कोरवा परिवार अपने स्वजन का अंतिम संस्कार रोक, पोलिंग बूथ पहुंचे  करने मतदान…पढ़ें पूरी खबर



जशपुरनगर :- छत्तीसगढ़ के जशपुर में मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए संपन्न हुए मतदान में जिलेवासियों ने उत्साह से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चिलचिलाती हुई धूप और शाम 4 बजे के बाद गरजते बरसते बादल भी मतदाताओं को घर में बांध कर नहीं रोक सका।

बता दें कि, नतीजा जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र जशपुर, कुनकुरी और पत्थलगांव में 70 प्रतिशत से अधिक मत प्रतिशत दर्ज किया गया है।

दरअसल, आदिवासी बाहुल्य जशपुर जिले में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए किस कदर जागरूक है। इसका उदाहरण जशपुर ब्लाक के पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम पंडरसीली में देखने को मिली। यहां बीमारी से जूझ रहे एक सदस्य की मृत्यु होने के बाद स्वजनों ने मतदान करने के लिए अंतिम संस्कार रोक दिया। परिवार ने मतदान के दूसरे दिन अपने प्रिय स्वजन को अंतिम बिदाई दी। दरअसल सांसद आदर्श ग्राम पंडरसीली निवासी विशेष संरक्षित कोरवा जनजाति का सुरेन्द्र राम (42) बीते कुछ समय से क्षय रोग (टीबी) से जूझ रहा था।

वहीं, उसकी हालत बिगड़ने पर दो दिन पूर्व स्वजनों ने उसे राजा देवशरण जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया था। यहां उपचार के दौरान सुरेन्द्र राम ने मंगलवार की दोपहर को मौत हो गई। सुरेन्द्र राम के निधन के बाद कागजी कार्रवाई पूरा कर शव को जशपुर से लगभग 30 किलोमीटर दूर पंडरसीली पहुंचते हुए शाम हो चुकी थी। मृतक सुरेश राम की पत्नी सस्ती बाई ने बताया कि जब वे पंडरसीली पहुंचे तो मतदान के लिए लगभग 1 घंटे का समय बचा हुआ था। ऐसे में वे या तो शव का अंतिम संस्कार कर सकते थे या मतदान।

दरअसल, परिवार ने निश्चय किया कि पहले वे मतदान करेगें और दूसरे दिन सुबह सुरेन्द्र राम को अंतिम विदाई देगे। घर में शव को रख कर सुरेन्द्र राम की पत्नी सस्ती बाई और बेटी विद्यावती ने बारी-बारी से जाकर गांव के मतदान केंद्र में मतदान किया और बुधवार को स्थानीय रहवासियों के साथ सुरेन्द्र राम का अंतिम संस्कार किया।

जिले में हुआ रिकार्ड 76.83 प्रतिशत मतदान

फिलहाल, लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के उत्साह का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है,जिले में इस बार 76.83 प्रतिशत का रिकार्ड मतदान दर्ज किया गया है। जिला निर्वाचन के आंकड़ों के अनुसार 7 मई को जिले में 6 लाख 71846 मतदाता है। इनमें से 76.83 प्रतिशत रहा। जशपुर विधानसभा में 75.44 प्रतिशत,कुनकुरी में 77.20 प्रतिशत और पत्थलगांव में 77.96 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 76.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।