Event More NewsFeature NewsPopular NewsRecent NewsTechonologyTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीधर्मधोखाधड़ीविविध

ऑनलाइन ठगी का नया फार्मूला.!10वीं- 12वीं के विद्यार्थियों को बना रहे ठग निशाना…परीक्षा में पास करने की मोबाइल पर दे रहे झांसा…पढ़ें पूरी खबर


Online Scam for Board Exam :- ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों ने अब एक नया निशाना ढूंढ लिया है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को ये अपने झांसे में फंसा रहे हैं.

ज्ञात हो कि, सरगुजा के ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के पास ठग बोर्ड परीक्षा में पास करने की बात करके उन्हें अपने झांसे में फंसा रहे हैं. दो विषय में फेल होने पर पांच हजार रुपये में पास करने का झांसा देकर तीन से चार हजार रुपये तक में सौदा तय किया जा रहा है. जिसे लेकर सरगुजा पुलिस ने हाई अलर्ट जारी करते हुए छात्रों को सावधानी बरतने एवं अननोन नंबरों से आने वाले फोन से दूरी बनाए रखने की अपील की.

परीक्षा में पास करने के लिए मांग रहे पैसे

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सरगुजा के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन ठगी करने वाले फोन कर रहे हैं. उन्हें परीक्षा में पास करने का झांसा देते हुए उनसे रुपए की मांग कर रहे हैं. छात्रों की मानें तो यह ठग बकायदा फोन नंबर देकर गूगल पे और फोनपे के माध्यम से ऑनलाइन पैसा भेजने को कहते हैं.

बोर्ड ऑफिस से बोल रहा हूं : ठग

बता दें कि, मैनपाट क्षेत्र की एक छात्रा के पास भी ऐसा ही ठगी का फोन आया था. फोन करने वाले ने कहा, ‘मैं बोर्ड ऑफिस से बोल रहा हूं. नंबर बढ़वाना है. मैं रायपुर से बात कर रहा हूं. पांच हजार लगेगा. दो विषयों में फेल है. जल्दी से बोलो. चलो चार हजार ही सही जल्दी से पेमेंट कराओ. रिजल्ट 70 परसेंट कर देंगे.’ हालांकि छात्रा ने राशि नहीं दी और अपने स्कूल के शिक्षकों तक यह बात पहुंचाई. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सार्वजनिक सूचना जारी कर ऐसे जालसाजों से सतर्क रहने की अपील की है.

बोर्ड की कॉपियां हो रही हैं जांच

दरअसल, दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपियां जांचने का काम चल रहा है. ऐसे में इन परीक्षाओं में शामिल लोग बहुत टेंशन में हैं. ऐसे में इसका फायदा उठाकर साइबर ठग अलग-अलग नंबरों से इन छात्रों के पास लगातार फोन कर रहे हैं. यह ठगी का एक नया तरीका है.

पुलिस ने जारी किए दिशा-निर्देश

फिलहाल, सोशल मीडिया पर ठगों और छात्रों की बातचीत तेजी से वायरल होने के बाद सरगुजा पुलिस अब हाई अलर्ट पर है. पुलिस ने बाकायदा पोस्ट जारी करते हुए छात्रों को साइबर ठगों के चक्कर में नहीं फंसने के लिए खास दिशा-निर्देश जारी किए हैं. साथ ही, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि कोई भी छात्र के पास किसी ठग का फोन आता है तो तुरंत नजदीकी थाने में संपर्क करें.