Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular NewsRecent NewsTrending Newsजानकारीदेशविदेशविविधसंपादकीय

Surya Grahan 2024 Time Live : सूर्य ग्रहण लगने में कुछ ही घंटे शेष…जानें कब शुरू होगा पूर्ण ग्रहण…भारत से लेकर अमेरिका तक की है नजर…पढ़ें पूरी खबर


Surya Grahan 2024 Live :- साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 8 अप्रैल को यानि आज लगेगा. यह ग्रहण भारत (India) में दिखाई नहीं देगा वहीं अमेरिका (USA) में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव दिखेगा.

भारत में 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण कितने बजे है? (Solar eclipse 2024 Timing In India)

हिंदू पंचांग (Today Panchang) के अनुसार साल का पहला और सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 8 अप्रैल की रात 9 बजकर 12 मिनट पर लगेगा ये ग्रहण 9 अप्रैल सुबह 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा.

पूर्ण सूर्य ग्रहण – क्या होगा?

इस घटना के दौरान वास्तव में जो होगा वह यह है कि चंद्रमा पृथ्वी के दृष्टिकोण से सूर्य के ठीक सामने आ जाएगा, जिससे बहुत बड़ी कक्षा पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएगी. इससे तापमान में गिरावट आएगी और दिन में लगभग रात हो जाएगी.

चैत्र नवरात्रि पर सूर्य ग्रहण का साया! (Chaitra Navratri 2024 and Surya Grahan 2024)

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) का साया चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) पर पड़ रहा है. 8 अप्रैल की रात 9 बजकर 12 मिनट पर लग रहा है, जो 9 अप्रैल सुबह 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. चैत्र नवरात्रि का पर्व पंचांग के अनुसार 9 अप्रैल से ही आरंभ हो रहा है.

विशेष बात ये है कि ग्रहण पड़ने के बाद भी नवरात्रि (Navratri 2024) की पूजा पर इसका असर नहीं है, क्योंकि यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) भारत (India) में दिखाई नहीं देगा. ये ग्रहण सिर्फ उत्तरी अमेरिका जैसे क्षेत्रों में ही दिखाई देगा.

इन देशों में डॉक्टरों ने इस खगोलीय घटना के दौरान आंखों और त्वचा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा सावधानियां बरतने के लिए कहा है.

एक नहीं पूरे 5 घंटे 25 मिनट तक रहेगा ‘सूर्य ग्रहण’ का साया


साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानि 8 अप्रैल को लग रहा है. ये साल का पहला सूर्य ग्रहण (Total Solar eclipse 2024) है, जिसकी अवधि काफी लंबी है.

जानकारों की माने तो ऐसा सूर्य ग्रहण 54 साल दिखाई देगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि करीब 5 घंटे 25 मिनट की होगी.

ग्रहणकाल में क्या नहीं करें

▪️ग्रहण का सूतक लगते ही देवी-देवताओं की मूर्ति स्पर्श न करें और न ही पूजा-पाठ करें.

▪️सूतक लगने से पहले भोजन पका लें और फिर भोजन,पानी और दूध-दही जैसी चीजों में तुलसी का पत्ता डाल दें.

▪️ग्रहणकाल के दौरान सुनसान जगह या शमशान आदि के आसपास नहीं जाना चाहिए.

▪️ग्रहण का सूतक लगते ही कोई भी शुभ या धार्मिक कार्य न करें.

किन देशों में दिखाई देगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

▪️कनाडा
▪️उत्तरी अमेरिका
▪️मध्य अमेरिका
▪️दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग
▪️पश्चिमी यूरोप पेसिफिक
▪️मैक्सिको
▪️अंटलांटिक
▪️कोस्टा रिका
▪️क्यूबा
▪️आयरलैंड
▪️डोमिनिका
▪️फ्रेंच पोलिनेशियाऑ
▪️जमैका

सूर्य ग्रहण कितने प्रकार के होते हैं (Types of Solar Eclipse)

▪️पूर्ण सूर्य ग्रहण

▪️आंशिक सूर्य ग्रहण

▪️वलयाकार सूर्य ग्रहण

▪️हाइब्रिड सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण के कितने घंटे पहले लगता है सूतक (Solar Eclipse 2024 Sutak Time)

सूर्य ग्रहण जिस समय लगता है, उसके 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है. हालांकि ऐसा तब होता है जब ग्रहण दिखाई दें. ग्रहण के दिखाई न देने पर सूतक भी मान्य नहीं होता. 08 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए यहां इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

भारत में कैसे देखें सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024 Live)

8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा, जिसे देखने के लिए लोग बेहद उत्साहित हैं. हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है. आप लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भारत में भी सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की ऑफिसियल वेबसाइट पर सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं. इसके साथ ही नासा के यूट्यूब चैनल पर भी कल रात 10.30 बजे से इसकी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी.

किन राशियों पर नहीं पड़ेगी सूर्य ग्रहण की काली छाया (Surya Grahan 2024 Zodiac Effect)

ज्योतिष के अनुसार, सूर्य ग्रहण का शुभ-अशुभ प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसी राशियां है, जिनपर ग्रहण की काली छाया नहीं पड़ेगा और इन्हें शुभ फल मिलेगा. मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कन्या, धनु और मकर राशि वालों को आर्थिक लाभ और मान सम्मान में वृद्धि के योग बनेंगे. साथ ही कुटुम्ब-परिवार के लोगों का सहयोग प्राप्त होगा.

सूर्य ग्रहण के दौरान जन्मे बच्चे कैसे होते हैं (Effect of having Child During Surya Grahan)

ग्रहण के दौरान किसी बच्चे का जन्म लेना आशीर्वाद जैसा है. क्योंकि ऐसे बच्चे आध्यात्मिक योद्धा के रूप में काम करते हैं और बच्चा संसार में जबरदस्त ऊर्जा लाता है.

किस राशि और नक्षत्र में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024 Rashi and Nakshatra)

सोमवार, 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. ग्रहण का स्पर्श रात 09:12 और मोक्ष मध्यरात्रि 02:22 पर होगा. वहीं सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 05:22 मिनट होगी.

Surya Grahan 2024 Sutak Kaal (सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल)

भारत में साल का पहला सूर्य ग्रहण नहीं नजर आएगा. इसीलिए भारत में सूतक का प्रभाव धार्मिक तौर पर भी नहीं पड़ेगा. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण जहां दिखता है वहां उसका प्रभाव भी पड़ता है. इसीलिए भारत में ग्रहण नहीं लगेगा और ना ही इसका प्रभाव यहां देखने को मिलेगा.

सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल (Surya Grahan 2024 Sutak Kaal)

सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. यानि रात में 9.12 बजे लगने वाले ग्रहण का सूतक काल सुबह 9.12 बजे से शुरू हो जाएगा. सूतक काल के दौरान वातावरण में नकारात्मकता फैल जाती है. इसीलिए इस समय को अशुभ और सूतक काल कहा जाता है.

सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल (Solar Eclipse 2024 Sutak Kaal)

सूर्य ग्रहण के दौरान बहुत सी बातों का ख्याल रखने की जरूरत है. इस समय भगवान की मूर्तियों को ना छुएं, मंदिर को सूतक काल से पहले ढक दें.
ग्रहण के समय भोजन ना करें.
इस दौरान नया काम शुरू ना करें.
ग्रहण के बाद स्नान जरूर करें.
ग्रहण के बाद गंगा जल का छिड़काव करें.

सूर्य ग्रहण 2024 सावधानियां (Surya Grahan 2024 Precautions)

ग्रहण से पहले बहुत सी सावधानियां बरतनें की जरूरत होती है. ग्रहण से पहले खाने की वस्तुओं में तुलसी का पत्ता डालें, ऐसा माना जाता है कि इससे भोजन पर ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता.

सूर्य ग्रहण 2024 गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानी (Solar Eclipse 2024 Pregnant Women Precautions)

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बहुत सावधानी बरतें की जरूरत होती है. इस दिन गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. साथ ही छीलना और काटने जैसा काम नहीं करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण 2024 (Surya Grahan 2024)

इस साल चैत्र अमावस्या के दिन ही साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) भी लगने जा रहा है. इस दिन अमावस्या और ग्रहण दोनों के दुष्प्रभाव से बचने की जरूरत है. ऐसी मान्याता है कि ग्रहण के दौरान भी नकारात्मकता काफी बढ़ जाती है.

सूर्य ग्रहण 2024 मंत्र जाप (Solar Eclipse 2024 Mantra Jaap)

ऊँ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नम: जपाकुसुम संकाशं काश्यपेयं महाद्युतिम । तमोsरिं सर्वपापघ्नं प्रणतोsस्मि दिवाकरम । ऊँ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्न: सूर्य: प्रचोदयात ।।

सूर्य ग्रहण 2024 (Solar Eclipse 2024)

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण बहुत जल्दी लगने वाला है. साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने में लगेगा. आज यानि 8 अप्रैल, सोमवार के दिन यह सूर्य ग्रहण लगेगा. भारतीय समय के अनुसार 8 अप्रैल को रात में 9:13 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 2 :23 मिनट पर खत्म होगा.

सूर्य ग्रहण के उपाय (Surya Grahan Upay 2024)

सूर्य ग्रहण के समय गुड़, नमक, तांबे के बर्तन का दान करना उत्तम माना जाता है. इस समय हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचाव होता है. ग्रहण खत्म होने के बाद पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने से सूर्य देव की कृपा मिलती है.

ग्रहण के दौरान क्या करें (Things To Do During Solar Eclipse)

ग्रहण के दौरान भगवान का नाम लेना चाहिए और मंत्रों का जाप करना चाहिए.ग्रहण के बाद गंगाजल से स्नान करना चाहिए और पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करना चाहिए. ग्रहण खत्म होने के बाद दान-दक्षिणा करना चाहिए. देवी-देवताओं की प्रतिमा को भी गंगाजल से स्नान कराना चाहिए.

सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (Solar Eclipse Live Streaming 2024)

8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन इसे लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखा जा सकता है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस ग्रहण को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 8 अप्रैल रात 10.30 बजे से नासा के यूट्यूब चैनल पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी.

कैसे देखें सूर्य ग्रहण (How to View a Solar Eclipse 2024)

सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए वरना इससे निकलने वाली हानिकारक किरणें आपकी आंखों को हमेशा के लिए खराब कर सकती हैं. सूर्य ग्रहण देखने के लिए हमेशा खास तरह के ऑप्टिकल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे आप टेलीस्कोप से देख सकते हैं. इससे आंखों पर सूरज की किरणों का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.

ग्रहण के समय रखें इन बातों का ध्यान (Solar Eclipse Precautions 2024)

सूर्य ग्रहण के दौरान न तो भोजन पकाना चाहिए और न ही इसे खाना चाहिए. माना जाता है कि सूर्य की हानिकारक किरणों से भोजन दूषित हो जाता है जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ग्रहण में भगवान की प्रतिमा को स्पर्श करने से बचना चाहिए.  गर्भवती महिलाओं को इस समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस दौरान तुलसी, पीपल और बरगद के पेड़ को नहीं छूना चाहिए.

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव (Surya Grahan Effects On Zodiac Signs)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर शुभ या अशुभ प्रभाव पड़ता है. 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण वृषभ, मकर, सिंह, तुला, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है. सूर्य की कृपा से इन राशियों अच्छे परिणाम मिलेंगे. वहीं मेष,कन्‍या, धनु और मीन राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण बहुत अशुभ रहने वाला है. इन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल (Surya Grahan Sutak Kal 2024)

सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण के समय से 12 घंटा पहले लगता है. सूतक काल में किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा.

8 अप्रैल को लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse 2024)

8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इसे अमेरिका के कुछ राज्यों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है. पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के एक सीधी रेखा में आ जाने के कारण पृथ्वी के एक भाग पर पूरी तरह से अंधेरा छा जाता है, तब पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है.

इस राशि में लगेगा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse In Pisces 2024)

8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. मीन देवगुरु बृहस्पति की राशि है जो कि सूर्य की मित्र राशि है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन सूर्य के साथ चंद्रमा, शुक्र और राहु एक साथ स्थित होंगे.

इन जगहों पर साफ दिखाई देगा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024 Visibility)

8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड जैसे देशों में दिखाई देगा. भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा.

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Time 2024)

आज लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार 8 अप्रैल की रात में 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 2 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा. अमेरिका के टेक्सास में  दोपहर 1:27 बजे पूर्ण सूर्य ग्रहण की छाया शुरू होगी और 3:35 बजे समाप्त होगी. इसमें लगभग 7 मिनट का समय ऐसा रहेगा, जब पूरी धरती अंधकार में डूब जाएगी.

आज लगेगा का साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024)

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 8 अप्रैल को लगने वाला है. विज्ञान में सूर्य ग्रहण को एक खगोलीय घटना माना जाता है. वैज्ञानिकों के साथ-साथ आम लोगों में भी साल के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर बहुत उत्साह है. यह सूर्य ग्रहण बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है.