Natioal News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: इस योजना को लेकर बड़ी खबर …अब ऐसे किसानों के खाते में नहीं आएगा पैसा… समय रहते ही कर लें यह जरूरी काम…

नई दिल्ली । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

वर्तमान भारत !आपके लिए जरूरी खबर है कि अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके खाते में जल्द ही इस स्कीम की 11वीं किस्त का पैसा आने वाला है !लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनके खाते में सरकार इस बार यह रकम ट्रांसफर नहीं करेगी !दरअसल सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए पीएम किसान खाते की e-kyc अनिवार्य कर दिया है !ऐसे में जिन किसानों ने अब तक अपने खाते की e-kyc नहीं कराई है! वह जल्द से जल्द इसे करा लें !

बता दें कि पीएम किसान खाते की के-वाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 मई है !इससे पहले ही ई-केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी !लेकिन इस को बढ़ाकर अब 31 मई तक कर दिया गया है !इस आंकड़े के मुताबिक 11वीं किस्त के लिए अब तक 80 फ़ीसदी लोगों ने ई -केवाईसी अपडेट करा ली है! वहीं 20 फ़ीसदी लोगों ने अभी तक इसको अपडेट नहीं किया है !

अगर आप समय रहते अपडेट नहीं करेंगे तो आपके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं होगा! इस योजना का फायदा आप लगातार लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी प्रक्रिया को जल्द से जल्द करवाएं! जिससे कोई दिक्कत उठानी ना पड़े !

ऐसे करना होगा e-kyc प्रक्रिया पूरी

▪️आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in पर जाएं !

▪️अब किसान कॉर्नर विकल्प पर e-KYC लिंक दिखाई देगा !इस पर क्लिक करें !

▪️इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें !

▪️इसके बाद यहां मांगा गया जरूरी जानकारियों को दर्ज करें !

▪️इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 31 मई को पीएम किसान योजना की रकम किसानों के खाते में आएगी! मध्यप्रदेश में आयोजित एक कृषि कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त 31 मई को फिर से प्रधानमंत्री जी देने वाले हैं! दरअसल साल 2021 में 15 मई को किसानों के खातों में सरकार की तरफ से 2000 हजार ट्रांसफर किए गए थे! 15 मई आने पर लाभार्थी किसान 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे! केंद्रीय कृषिमंत्री की तरफ से तारीख के ऐलान के बाद किसानों का इंतजार और बढ़ गया !

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को हर साल 6000 हजार रुपए की राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाती है !यह राशि हर 4 महीने पर दो 2-2 हजार करके दी जाती है !माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक सरकार किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है !इससे पहले नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त जारी की थी! और अब जल्द ही 11वीं किस्त जारी होगी !आपको बता दें कि पिछले साल 15 मई को अप्रैल -जुलाई वाली किस्त जारी हुई थी..!