Latest:
Event More NewsNatioal Newsजानकारीदेशविदेशविविधसंपादकीय

07 मई का इतिहास : ‘जन गण मन’ से क्या है आज के इतिहास का कनेक्शन ?..Sony कंपनी की हुई थी स्थापना…जाने आज का इतिहास



History 7 May : आज के इतिहास में सबसे पहले बात रबीन्द्रनाथ टैगोर की. साल 1913. भारत के लिए ये ऐतिहासिक साल था. पहली बार किसी भारतीय शख्स को नोबेल पुरस्कार मिला था, उस शख्स का नाम था रबीन्द्रनाथ टैगोर. जिनका जन्म आज ही के दिन 7 मई 1861 में हुआ था. रबीन्द्रनाथ टैगोर को मिला ये नोबेल पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में भारत को मिला एकमात्र नोबेल है.

बताया जाता है कि महज 8 साल की उम्र में टैगोर ने अपनी पहली कविता लिखी थी. 16 साल की उम्र में उनकी पहली लघुकथा प्रकाशित हुई. टैगोर संभवत: दुनिया के इकलौते ऐसे शख्स हैं जिनकी रचनाएं 2 देशों का राष्ट्रगान बनीं. भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ और बांग्लादेश का राष्ट्रगान ‘आमार सोनार बांग्ला’ टैगोर की ही रचनाएं हैं. रबीन्द्रनाथ टैगोर ने अपने जीवनकाल में 2200 से भी ज्यादा गीतों की रचना की.

अपने सभी भाई-बहनों में सबसे छोटे रबीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 को कोलकाता में हुआ. बचपन से ही उन्हें परिवार में साहित्यिक माहौल मिला, इसी वजह से उनकी रुचि भी साहित्य में ही रही. परिवार ने उन्हें कानून की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड भेजा, लेकिन वहां उनका मन नहीं लगा. इसलिए पढ़ाई पूरी किए बिना ही वे वापस लौट आए.

टैगोर को उनकी रचना

‘गीतांजलि’ के लिए नोबेल मिला. गीतांजलि मूलत: बांग्ला में लिखी गई थी. टैगोर ने इन कविताओं का अंग्रेजी अनुवाद करना शुरू किया. धीरे-धीरे पश्चिमी साहित्य जगत में गीतांजलि प्रसिद्ध होने लगी. आखिरकार 1913 में उन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 7 अगस्त 1941 को उन्होंने कोलकाता में अंतिम सांस ली.

Sony कंपनी की हुई थी स्थापना

इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट की दुनिया में सोनी (Sony) कंपनी किसी पहचान की मोहताज नहीं है. सोनी मूलरूप से जापान की कंपनी है और ये भारत समेत दुनिया भर के बाजारों के लिए लैपटॉप, कैमरा, स्मार्टफोन, ईयरफोन, ऑडियो सिस्टम, कॉम्पैक्ट डिस्क और एलईडी टीवी की बिक्री करती है. इस कंपनी की स्थापना एकीयो मोरिता और मसारू इबुका ने 7 मई 1946 की थी. हालांकि इस कंपनी की शुरुआत जब हुई थी तब कंपनी का रजिस्ट्रेशन TTK के नाम से हुआ था. TTK का मतलब टोक्यो टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन था.

कीयो मोरिता और मसारू इबुका ने कंपनी की शुरुआत करने के 500 डॉलर का कर्ज उठाया था. दोनों का प्लान था कि आम आदमी के इस्तेमाल की चीजें बनाएंगे. सबसे पहले एक कूकर लॉन्च किया. ये प्रोडक्ट सक्सेसफुल नहीं रहा. इसके बावजूद मोरिता और इबुका ने हार नहीं मानी. दोनों ने नए रिसर्च में पैसे लगाने शुरू किए. साल 1950 में एक टेप रिकॉर्डर मार्केट में लॉन्च किया. ये एक अमेरिकी मॉडल की कॉपी था. प्रोडक्ट मार्केट में सक्सेसफुल रहा. कॉर्पोरेट कंपनियों और मीडिया हाउसेस से खूब ऑर्डर मिले.

साल 1952 में बदला नाम

साल 1952 में दोनों ने ट्रांजिस्टर लॉन्च किया और TTK रेडियो का नाम बदल कर सोनी (Sony) कर दिया. सोनी नाम देने के पीछे की वजह ये थी कि सोनी शब्द ‘सोनस’ से बना था जो कि एक लैटिन वर्ड है. सोनस का मतलब होता है साउंड या आवाज.

बॉम्बे में पहली इलेक्ट्रिक ट्रॉम चली

बॉम्बे में 9 मई 1874 को पहली बार ट्रॉम कोलाबा से परेल की बीच चलाई गई थी. तब ट्रॉम को घोड़े खींचते थे, लेकिन आज ही के दिन 1907 में पहली बार बिजली से ट्रॉम चलाई गई. इसकी शुरुआत तब हुई जब बॉम्बे ट्रॉमवे कंपनी लिमिटेड को बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रामवे कंपनी ने खरीद लिया. इसी के साथ घोड़ों से खींची जाने वाली ट्रॉम धीरे-धीरे बंद कर दी गई. शहर की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखकर 1920 में डबल डेकर ट्रॉम चलाई गई. मुंबई में आखिरी बार ट्रॉम 31 मार्च 1964 को चलाई गई थी. इसे बोरीबंदर और दादर टर्मिनस के बीच चलाया गया. इसी के साथ मुंबई की ऐतिहासिक ट्राम का सफर थम गया.

7 मई की अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं-

2020: विशाखापट्टनम की एक फैक्ट्री से जहरीली गैस का रिसाव हुआ। दम घुटने से 13 लोगों की मौत.

2002: चीन की नॉर्दर्न एयरलाइंस का एक जेट विमान एमडी 82 आग लगने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में विमान में सवार सभी 112 लोगों की मौत हो गई.

1956: ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने धूम्रपान के विरोध में किए जा रहे तमाम अभियानों को खारिज करते हुए कहा कि धूम्रपान के बुरे प्रभावों के तथ्य अभी सामने नहीं आए हैं.

1955: सोवियत संघ ने फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के साथ शांति समझौता किया.

1946: जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी की स्थापना.