Latest:
Event More NewsRecent Newsजानकारीविविधस्वास्थ्य

Big Breaking : कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी का बड़ा फैसला…गंभीर साइड इफेक्ट के आरोप के बीच Astrazeneca ने वापस मंगाई सभी वैक्सीन…पढ़ें पूरी खबर



Astrazeneca : कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मार्केट से सभी वैक्सीन वापस मंगाने का फैसला लिया है। कंपनी ने यह फैसला वैक्सीन लगने के बाद लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट के मामले सामने आने के बाद लिया है।

ज्ञात हो कि, इसमें भारत में बनने वाली कोविशील्ड वैक्सीन भी शामिल है। अब कंपनी ने वैश्विक स्तर पर अपनी सभी वैक्सीन वापस मंगा रही है। बता दें कि हाल ही में कंपनी की ओर से कोर्ट में वैक्सीन लगने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव को स्वीकार किया था। हालांकि कंपनी की ओर से बाजार से वैक्सीन वापस मंगाने के पीछे कोई और कारण बताया है।



भारत में कोविशील्ड के नाम से बिक रही है वैक्सीन

दरअसल, एस्ट्राजेनेका वैश्विक फार्मा कंपनी है। यह भारत में कोविशील्ड के नाम से कोरोना वैक्सीन बना रही है। कंपनी ने भारत में भी अपनी वैक्सीन को वापस मंगा लिया है। टेलीग्राफ के हवाले से एस्ट्राजेनेका ने कहा कि हमने वैश्विक महामारी को खत्म करने के लिए काफी प्रयास किया है और इस पर हमें गर्व है। कंपनी ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, अकेले हमारी वैक्सीन के उपयोग करने के पहले वर्ष में 6.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई जा सकी और विश्व स्तर पर इसकी तीन बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई।

कंपनी पर क्या लगे आरोप?

फिलहाल, पिछले दिनों एक्ट्राजेनेका ने कोर्ट में स्वीकार किया कि उसकी वैक्सीन से खून के थक्के जमना जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन से टीटीएस – थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के कारण सामने आए थे। एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई गई वैक्सजेवरिया नामक वैक्सीन यूके समेत कई देशों में सप्लाई की गई थी और इस वैक्सीन के भी दुर्लभ दुष्प्रभाव जांच के दायरे में हैं। टीटीएस के कारण यूके में कम से कम 81 लोगों की मौत हो चुकी है।