Latest:
Feature NewsNatioal NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीरोजगारविविध

Government Scheme : सरकार की इस स्कीम के तहत बिना ब्याज के मिल रहा 5 लाख तक का लोन…जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ…पढ़ें पूरी खबर


Government Scheme :- देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा ‘लखपति दीदी योजना’ (Lakhpati Didi Yojana) चलाई जा रही है। वैसे तो केंद्र सरकार हर वर्ग के लिए ऐसी योजनाएं ला रही है। लेकिन, मोदी सरकार के आने के बाद महिलाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा है। बता दें कि ‘लखपति दीदी योजना’ के तहत पहले लाभार्थी महिलाओं की संख्या 2 करोड़ थी, जिसे बढ़ाकर अब तीन करोड़ कर दिया गया है। बता दें कि ये योजनना अब शुरू हो गई। अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहती हैं तो ये बातें ध्यान देनी होगी..

कैसे मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपका स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है। देश में इस समय करीब 83 लाख स्वयं सहायता समूह यानी सेल्फ हेल्प ग्रुप्स हैं, जिनमें लगभग 9 करोड़ महिला जुड़ी हुई हैं। आपको बता दें कि इन महिलाओं को फाइनेंशियल और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाती है। ताकि महिलाएं अन्य महिलाओं को प्रशिक्षित कर सकें।

फिलहाल, लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को LED बल्ब बनाने से लेकर कई तरह के स्किल सिखाए जाते हैं। ट्रेनिंग के दौरान महिलाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने के टिप्स भी दिए जाते हैं, जिसमें फाइनेंशियल सेक्टर की जानकारी देने के लिए की वर्कशॉप्स के जरिये बिजनेस प्लान, मार्केटिंग , बजट , सेविंग और इन्वेसटमेंट के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सहित डिजिटल बैंकिंग सर्विस, मोबाइल वॉलेट और फोन बैंकिंग के बारे में भी बताया जाता है।