Latest:
Event More Newslocal newsPERSONAL CAREजानकारीजुर्मधोखाधड़ीविविध

Ambikapur News : महिला उत्पीड़न.! दहेज नहीं मिलने से महिला पर लगा टोना- टोटका का आरोप…करने लगे मारपीट व प्रताड़ित…पति सहित परिवार वाले पहुंचे हवालात…जाने वजह?..पढ़ें पूरी खबर


अंबिकापुर :- छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर / सरगुजा जिले में महिला उत्पीड़न का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें दहेज नहीं मिलने पर ससुराल पक्ष के लोगों ने महिला पर टोना-टोटका (Black Magic) का आरोप लगा कर मारपीट व प्रताड़ित किया जाता था.

ज्ञात हो कि, ऐसी महिला को स्थानीय भाषा में टोनही कहा जाता है. अब पुलिस ने इस मामले में दो महिलाओं समेत दो पुरुषों के खिलाफ छत्तीसगढ़ टोनही प्रताड़ना अधिनियम की धारा 4,5 का अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

क्या है मामला?

बता दें कि, आदिवासी बाहुल्य जिला सरगुजा में अंधविश्वास चरम सीमा पर है. यहां अक्सर महिलाओं को टोनही कह कर प्रताड़ित करने का मामला सामने आता है. इसी के मद्देनजर छत्तीसगढ़ शासन ने कुछ वर्षों पूर्व टोनही प्रताड़ना अधिनियम बनाया था, लेकिन इस कानून का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाओं को टोनही कहकर प्रताड़ित किया जा रहा है.

दरअसल, ताजा मामला सरगुजा के लुण्ड्रा जनपद के ग्राम कोट का है. जहां की रहने वाली एक विवाहिता ने रघुनाथपुर पुलिस चौकी में पुलिस को बताया कि एक मई 24 कों पीड़ित महिला देर शाम घर मे खाना बना रही थी, इसी दौरान घरेलू बातों को लेकर विवाद करते हुए पति उमाशंकर यादव उसके साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने लगे. पीड़िता के ससुर भोला यादव डंडा से बहू के साथ मारपीट की. इसके साथ ही सास राधा यादव एवं ननद सोनू यादव भी पहुंचीं और उस पर जादू-टोना करने और टोनही का आरोप लगा कर मारपीट की.

फिलहाल, इस पूरे घटनाक्रम में पीड़िता को चोट भी आयी है और सभी आरोपी मिलकर महिला को घर से निकाल दिया. इस मामले मे महिला की रिपोर्ट पर थाना रघुनाथपुर चौकी में धारा 294, 506, 323, 34, 498 (ए) IPC, टोनही प्रताड़ना अधिनियम की धारा 4, 5 का अपराध दर्ज कर विवेचना मे लिया गया. पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए पीड़िता के पति उमाशंकर यादव, ससुर भोला यादव, सास राधा यादव एवं ननद सोनू यादव को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.