Latest:
ज्योतिष

धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदे ये चीजें ,घर से चली जायेगी बरकत

अम्बिकापुर । वर्तमान भारत ।

प . अजय कुमार पाठक ( शास्त्री )

ज्योतिषाचार्य

आज धनतेरस है। आज के दिन धनवंतरि , मृत्यु के देवता यमराज ,धन के देवता कुबेर और लक्ष्मी की पूजा की जाती है । आज के दिन नई चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए ।ऐसी चीजें अशुभ होती हैं और आज के दिन ऐसी चीजों को खरीदने से फायदा के बजाय नुकसान होता है । तो आइए जानते हैं धन तेरस के दिन किन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए – चीजों को खरीदने से बचना चाहिए ।

स्टील और एल्यूमिनियम से बनी चीजें

धन तेरस के दिन बहुत से लोग स्टील और एल्यूमिनियम से बनी चीजें खास तौर पर बर्तन खरीद कर ले आते हैं। लेकिन इस दिन इन चीजों से बनी चीजें खरीदना शुभ नही होता । स्टील शुद्ध धातु नही है। इस पर राहु की भी नजर होती है। इसलिए धन तेरस के दिन स्टील से बनी चीजें खरीदने से बचना चाहिए। एल्यूमिनियम को लेकर भी ज्योतिष की यही मान्यता है । इससे बनी चीजों पर भी रही की नजर होती है । इसलिए इस दिन एल्यूमिनियम से बनी चीजें भी नहीं खरीदनी चाहिए । वास्तव में इस दिन सिर्फ प्राकृतिक धातुओं से बनी चीजें ही खरीदनी चाहिए । मानव निर्मित धातुओं में सिर्फ पीतल की वस्तुएं खरीदी जा सकतीं हैं ।

लोहे की बनी वस्तुएं

लोहा को शनि का कारक माना जाता है । इसलिए इस दिन भूलकर भी लोहे से बनी वस्तुएं नही खरीदनी चाहिए । इस दिन लोहे की वस्तुएं खरीदने से धन कुबेर की कृपा नही होती है और धन की क्षति होती है।

नुकीली और धारदार वस्तुएं

धनतेरस की दिन चाकू , सुई ,कैंची जैसी नुकीली या धारदार वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है। इस दिन ऐसे चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

प्लास्टिक की चीजें

धनतेरस के दिन बहुत से लोग प्लास्टिक की चीजें खरीदकर घर ले आते हैं। प्लास्टिक से बरकत नहीं होती है। इसलिए आज के दिन प्लास्टिक से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

चीनी मिट्टी से बनी वस्तुएं

चीनी मिट्टी से बनी वस्तुओं में स्थायित्व नही होता। इससे घर में बरकत नहीं होती है । इसलिए आज के दिन चीनी मिट्टी से बने गमले , कप ,कटोरी आदि नही खरीदनी चाहिए।

कांच या कांच से बनी वस्तुएं

कांच का संबंध राहु से मना जाता है। इसलिए इस दिन कांच या कांच से बनी वस्तुए नहीं खरीदनी चाहिए और न ही उपयोग करनी चाहिए ।

काले रंग की वस्तुएं

काले रंग को अशुभ माना जाता है जबकि धनतेरस का त्यौहार शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन काले रंग की वस्तुओं को घर लाने से बचना चाहिए।

खाली बर्तन

धनतेरस के दिन यदि आप कोई बर्तन या अन्य सामान खरीदते है तो यह ध्यान रखें कि उसे खाली लेकर घर में प्रवेश न करें। घर में प्रवेश करने से पूर्व उसमे पानी या चावल भर लें।

अशुद्ध या मिलावटी वस्तुएं

धनतेरस के दिन यदि आप तेल या घी खरीदते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि उसमे मिलावट या वह अशुद्ध न हो। इस दिन अशुद्ध या मिलावटयुक्त तेल या घी नही खरीदना चाहिए। इस दिन शुद्ध तेल या घी का ही दीपक जलाएं ।

ये खरीदना होता है शुभ

ऊपर बताए गए चीजों को देखने से ऐसा लगता है कि ज्योतिष में आज के दिन लगभग उन सभी चीजों को खरीदने से वर्जित किया गया है जिन्हे लोग आम तौर पर लोग खरीदते हैं। ऐसे में पाठकों में मन यह प्रश्न स्वाभाविक रूप से उठ रहा होगा कि आखिर आज के दिन किन वस्तुओं को खरीदना शुभ और मंगलकारी होगा। ज्योतिष के अनुसार आज के दिन सोना – चांदी की वस्तुओं , बर्तन , झाड़ू और धनिया खरीदना अत्यंत शुभ होता है ।