Latest:
स्वास्थ्य

हेल्थ:क्यों खाना जरुरी है दाल चीनी …..आइए जानते हैं ……

वर्तमान भारत । हेल्थ डेस्क

अमित सिंह ( कुसमी)

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि डायबिटीज जैसी बीमारी का होना एक आम बात है। बच्चों से लेकर बड़े आजकल कोई भी इस बीमारी के चपेट में आ सकता है। हाई ब्लड शुगर होने से शरीर में बहुत सी समस्याएं आती हैं वहीं आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने से लेकर किडनी खराब हो जाने तक की गंभीर समस्या आ सकती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग अनेकों उपाय अपनाते हैं। दवाइयों का सहारा लेना, डाइट कंट्रोल करना आदि। वहीं इन्हीं परहेजों के साथ यदि आप दालचीनी का सेवन करते हैं तो ये आपको अनेकों फायदा पंहुचा सकता है।

दाल चीनी के फायदे

दालचीनी अनेकों औषिधीय गुणों से भरपूर होती है इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। दालचीनी में सीलोन नामक तत्त्व पाया जाता है जो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए दालचीनी को बहुत पहले से ही खाने में मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है। ये खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ाने का काम करता है। दालचीनी के रोजाना सेवन यदि आप करते हैं तो इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं वहीं ये ज्यादा मात्रा में बॉडी में शुगर को भी एकत्रित नहीं होने देता है। दालचीनी के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो गर्म पानी के साथ ये और लाभदायक साबित हो सकता है। ये शरीर से अधिक जमी हुई चर्बी को बाहर निकालने में मददगार होती है। वहीं ये शरीर में जमी हुई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में लाभदायक होता है।और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

इस तरह करें उपयोग

सबसे पहले तो आप एक पैन लें और उसमें कम से कम एक कप पानी डालें और पानी को अच्छे से गर्म करें। और फायदे के लिए आप इसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े और दालचीनी का टुकड़ा डालकर पानी को उबाल लें। जब से गर्म हो जाए तो इसमें ग्रीन टी को डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद गैस को बंद करें और इसे कप में डालके सेवन करें। अधिक फायदे के लिए इसमें नींबू के रस को भी मिला सकते हैं।
एक गिलास पानी में लगभग आप 2 इंच दालचीनी के छाल को भिगोएं, इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद सुबह उठने के बाद खाली पेट ही सेवन करें।
दालचीनी को अच्छे से पीस लें और इसका पाउडर बनाएं इसके बाद इसे गर्म पानी के साथ पियें। रोजाना सुबह -सुबह आधा चम्मच पाउडर के साथ गर्म पानी का सेवन करें आपको लाभ मिलेगा।
खाना बनांते हुए भी आप दालचीनी के पाउडर का सेवन कर सकते हैं इसे अपने दाल या सब्जी में इसके मसाले को मिला के सेवन कर सकते हैं। ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
दालचीनी के पाउडर का सेवन आप अनेकों और तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि इसे आप इच्छा अनुसार फ्रूट चाट, नमकीन दलिया, दही, सलाद आदि चीजों में मिला के कर सकते हैं।