Latest:
Recent News

कुर्सी दौड़ में भूले शहर विकास: वादों की सड़कें खराब और नालियां भी नहीं बनी…. जनसेवा भूले:भाजपा के पार्षदों ने ही अपने अध्यक्ष के खिलाफ खोला मोर्चा सौंपा अविश्वास प्रस्ताव…

पत्थलगांव । वर्तमान भारत ।

पत्थलगांव जशपुर छत्तीसगढ़ भाजपा की शहर सरकार इन दिनों नगर पंचायत में अपनी कुर्सी बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं! आपसी मनमुटाव एवं सामंजस्य की कमी के कारण भाजपा के अध्यक्ष के विरोध में पार्टी के ही पार्षद अविश्वास प्रस्ताव पेश कराने कलेक्ट्रेट पहुंच गए !अब 2 साल पुरानी शहर सरकार के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है !2 साल पहले भाजपा ने 10 पार्षदों के साथ नगर पंचायत में अपनी सरकार बनाई थी !परंतु दोनों साल विवादों से घिरा रहा !नगर पंचायत में जनता द्वारा चुनकर आए जनप्रतिनिधि अपने फायदे की लड़ाई में उलझे रहे! इस बीच उन्होंने शहर के विकास से मुंह मोड़ लिया! शहर में एक और जहां नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं का अभाव है !तो वहीं शहर के गलियारों में नगर पंचायत द्वारा बनाई गई अधिकांश सीसी सड़कें जर्जर हो चुकी है! जिससे के कारण अब लोगों को गली मोहल्ले में चलना भी दूभर हो चुका है! यूं कहें तो नगर पंचायत द्वारा बनाए गए !शहर के मोहल्लों में 90 फ़ीसदी सीसी सड़कें पूरी तरह खराब हो चुकी है! यहां की कश्मीरी गली से होकर दर्रा पारा तक जाने वाली सड़क का बुरा हाल है !इसी तरह वार्ड क्रमांक 10 में हरनाम घर से लेकर सुशील ठेकेदार के घर तक सीसी रोड गड्ढों से पट चुकी है !आए दिन इस मार्ग में हादसे होते रहते हैं !इसी तरह यहां के अन्य 13 वार्डों में भी सड़कों की स्थिति काफी खराब हो चुकी है !अग्रसेन भवन के सामने बनी सीसी रोड भी पूरी तरह जर्जर हो चुकी है! एसडीएम के घर से सामने से गुजरी सड़क का कई बार नवीकरण हो चुका है !पर यह सड़क भी आवागमन की कोई सुविधा लोगों को नहीं पहुंचा पा रही !यहां के नागरिक सड़क के नाम पर नगर पंचायत की असुविधा का भार उठा रहे हैं!

नेताओं की नहीं गली दाल

सत्ता के गलियारों में अपनी धाक बनाने वाले नगर पंचायत के जनप्रतिनिधि अब तक नागरिकों की मूलभूत सुविधा को प्रदेश स्तर के नेताओं तक पहुंचा नहीं सकी! शहर के लोग सत्ता के बिखराव हमेशा चलते रहे हैं नगर पंचायत में जब कांग्रेस की सत्ता थी तो प्रदेश में भाजपा ने अपने पांव पसार रखे थे !जिसके कारण हमेशा नगर पंचायत को फंड का अभाव बना रहा यही कारण रहा कि कांग्रेसी की पूर्व शहर सरकार ने 5 सालों के दौरान शहर को दो-तीन सड़कों के अलावा ज्यादा की सौगात नहीं दे पाई !वर्तमान में प्रदेश में जब भूपेश सरकार के सत्ता मौजूद है तो नगर पंचायत में भाजपा के जनप्रतिनिधियों का राज है !

राशि मिलती तो होता शहर का विकास

नगर पंचायत के उपाध्यक्ष श्याम नारायण गुप्ता ने शहर में नई सीसी रोड के निर्माण में पर्याप्त आवंटन ना मिलने को बड़ी बाधा बताई है! उनका कहना था कि शहर के विकास को ध्यान में रखकर आज शासन नगर पंचायत को पर्याप्त राशि उपलब्ध कराती तो शहर की अधिकांश वार्ड में नई सीसी सड़क बना दी जाती! परंतु सत्ता के दांव पेच में शहर का विकास हमेशा से बाधित रहा है! लिहाजा शहर सड़कों के अलावा बहुत सी जगहों में अपनी मूलभूत सुविधाओं का भी इंतजार कर रहा है !वर्तमान में नगर सरकार को लगा ग्रहण लोगों की सुविधाओं पर भी भारी पड़ रहा है! लोगों को अब 24 फरवरी का बेसब्री से इंतजार है !उस दिन यहां की नगर पंचायत में 15 वार्ड पार्षदों द्वारा अपने अध्यक्ष का चयन किया जाएगा !जिसके कारण शहर में सुगबुगाहट का दौर जारी है…!!

🔰गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट