स्वास्थ्य

उड़द की दाल : दिल को रखे स्वस्थ …. हड्डियों को करे मजबूत ….आइए जानते हैं उड़द दाल खाने के अन्य महत्वपूर्ण फायदे …..

अंबिकापुर ।वर्तमान भारत ।

उड़द की दाल मे न्यूट्रीशन वैल्यू ज्यादा होता है। इसमें भरपूर मात्र मे डायटरी फाइबर होता है।इसमें आयरन , प्रोटीन , पोटैसियम , मैग्नेशियम और विटामिन बी पर्याप्त मात्र मे पाया जाता है। उड़द की दाल खाने के कई फायदे हैं । इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ।

उड़द दाल के 5 महत्वपूर्ण फायदे

वैसे तो उड़द खाने के कई फायदे हैं ,किन्तु आज हम आपको उड़द दाल खाने के 5विशेष फायदे के बारे में बताते हैं –

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद

उड़द की दाल में पोटैसियम , कैल्शियम , फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।काले छिलके वाली उड़द की दाल हड्डियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है ।इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा कम होता है ।

2. दिल को रखे स्वस्थ

दिल( हार्ट ) के लिए पोटैसियम बहुत ही लाभकारी होता है। यह ब्लड वेसल्स और आर्टरीज मे तनाव को कम करता है और हार्ट को हैल्थी रखता है।उड़द की दाल में पोटैसियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है , इसलिए इसे खाने से हार्ट स्वस्थ रहता है ।

3.दर्द और सूजन मे उपयोगी

उड़द की दाल में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होता है। यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।

4. ब्लड शुगर नियंत्रित करने में

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में डायबिटीज़ के मरीजों को उड़द की दाल फायदा पहुंचाता है ।इसमें उच्च मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद पहुंचाता है ।

5. पाचन के लिए

उड़द की दाल में घुलनशील फाइबर होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने मे मदद करता है और कब्ज को दूर करता है।