Latest:
स्वास्थ्य

शादीशुदा मर्दों को क्यों खाना चाहिए है कच्चा लहसुन… …आइए जानते हैं…

अंबिकापुर । हैल्थ डेस्क ।

लहसुन रसोई घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।प्रायः हर घर में इसका उपयोग होता है । लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि लहसुन खाने के क्या – क्या फायदे हैं। लहसुन का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. खासकर शादीशुदा पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन बेस्ट विकल्प माना जाता है. जो लोग यौन समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट लहसुन खाने की सलाह देते हैं.

लहसुन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

लहसुन (Garlic) पोषक तत्वों से भरपूर होता है ।इस में एलिकिन (Allicin) नामक औषधीय तत्व पाया जाता है. जिसमे एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. लहसुन में विटामिन-B और विटामिन-C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें सेलेनियम, मैगनीज कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

सेहत के लिए इस वजह से खास है लहसुन

वैसे तो लहसुन (Garlic) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और बारिश के मौसम में होता है. इसका इस्तेमाल गले तथा पेट सम्बन्धी बीमारियों में होता है. लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, पेट में कीड़े होने पर कच्चा लहसुन खाने से आराम मिलता है. सर्दी, खांसी, कफ आदि समस्याओं से लहसुन जल्द आराम दिलाता है.

शादीशुदा पुरुषों के लिए लाभकारी है लहसुन

लहसुन में भी एफ्रोडिसिएक (Aphrodisiac) पाया जाता है, जिसे यौन इच्छा बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एलीसिन (Allicin) नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है.

एक दिन में कितना लहसुन खाना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के मुताबित एक दिन में हमें कच्चे लहसुन (Raw Garlic) की 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए. वहीं, सब्जी में भी 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

किस समय खाना चाहिए लहसुन?

लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. आप वैसे तो इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट खाना यह ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इसलिए आप सुबह उठकर 2 कलियां खा सकते हैं

.लहसुन खाने के अन्य फायदे

1. पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है.

2. कोल्ड और फ्लू के संक्रमण से बचाता है

.3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है.

4. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

.5. वजन कम करने में भी मददगार है.