local newsNewsछत्तीसगढ़

जशपुर :- कलेक्टर ने बैठक के दौरान…. अधिकारी-कर्मचारियों को दी हिदायत बिना किसी अनुमति के नहीं छोड़ेंगे मुख्यालय….

वर्तमान भारत

by किरण ग्वाला (कार्यकारी सम्पादक)

मुख्यालय में नहीं रहने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर होगी कार्यवाही
दूरस्थ अंचल के लोगों तक हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाएं
ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर, विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर परिवारों को योजना का लाभ दे
गौठानों के नोडल अधिकारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूल, आश्रम-छात्रावास, आगंनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र और पंचायतों का नियमित निरीक्षण करेंगे
पटवारी, सचिव, शिक्षक, आश्रम अधीक्षक अपने-अपने मुख्यालय में रहेगें
बिगड़े हुए हैण्ड पंपों को ठीक करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश
राजस्व विभाग और शिक्षा विभाग समन्वय कर शिविर के माध्यम से स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाए


जशपुर : कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मनरेगा के कार्य, गोबर खरीदी, लोक सेवा गारंटी अधिनियम सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर लोगों को योजना का लाभ मिले इसके लिए अधिकारी बेहतर प्रयास करें और दूरस्थ अंचल के लोगों तक छत्तीगसढ़ शासन की योजनाओं को पहुंचाएं। कलेक्टर जिले के सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि बिना कलेक्टर के अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेगें और अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को निर्देश करें कि वे भी अपने मुख्यालय में ही रहें और बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़े।
                 कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरतमंद लोगों को योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने दिवाल लेखन, बैनर पोस्टर के माध्यम से योजना प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों जिले में राजीव युवा मितान क्लब का गठन करने के लिए कहा है और इसके तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भुतड़ा, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर ने गौठान के नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, आश्रम-छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र, पीडीएस दुकान एवं ग्राम पंचायतों का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान मुख्यालय में पटवारी, सचिव, शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आश्रम अधीक्षक, आरईओ, सहित अन्य कर्मचारी अनुपस्थित पाए जाते हैं तो उनकी जानकारी संबंधित विभाग प्रमुख को दे। ताकि कार्यवाही की जा सके। उन्होंने ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत् अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करके लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कहा है।          उन्होंने समीक्षा के दौरान सभी जनपद सीईओ को गौठानों में लंबित बकरी एवं मुर्गी शेड के कार्यो को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। पशुपालन अधिकारी को योजना के तहत्् बकरी, मुर्गी यूनिट उपलब्ध कराने के लिए कहा है।
        कलेक्टर ने राजस्व अधिकारी, आदिम जाति विभाग और शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति बिरोहर परिवारों को लाभांवित करने के लिए रोस्टर अनुसार शिविर लगाए और चिन्हांकित लोगों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, कृषि विभाग से संबंधित योजना, सामाज कल्याण से संबंधित योजना, श्रम कार्ड सहित छत्तीसढ़ शासन के अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं से लाभांवित करने के लिए कहा गया है। अभियान चलाकर और शिविर के माध्यम से स्कूली बच्चों का शत् प्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पटवारी और स्कूलों के शिक्षकों के समन्वय से बच्चों का आवेदन अनिवार्य रूप से भरवाकर जाति प्रमाण-पत्र में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। शिविर में बिजली संबंधी शिकायतों का भी आवेदन लेने के लिए कहा गया है और आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के विद्युत अधिकारी को निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए कहा है और किसानों को धान के बदले अन्य फसल लेने के प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को बिगड़े हुए हैण्ड पंपों को ठीक करने के निर्देश दिए हैं। गर्मी का मौसम आ रहा है। जिन ग्राम पंचायतों में पानी की शिकायत आ रही है वहां समस्या का निदान करने के निर्देश दिए हैं।